मानसून (Monsoon) की विदाई के साथ ही अब पहाड़ी इलाकों में (Mountains) बर्फबारी (Snowfall) शुरू हो गई है। इसकी वजह से मैदानी इलाकों में सदी होने लगी है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी जिस वजह से ज्‍यादा ठंड का अहसास होगा।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार ‘ला नीना’ (La nina) की वजह से इसबार देश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस साल पिछले सालों की तुलना में काफी ज्‍यादा ठंड पड़ेगी और उत्तर-पूर्व एशिया में तापमान काफी नीचे चला जाएगा। भारत का भी हाल ऐसा ही रहेगा। वैज्ञानिकों ने कहा कि प्रशांत क्षेत्र में ला नीना उभर रहा है जिसका सीधा असर तापमान पर पड़ता पड़ रहा है। ऐसी स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने इस साल कड़ाके की ठंड की चेतावनी जारी कर दी है।

उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में कई जगह बर्फबारी (snowfall) होने के कारण सर्दी बढ़ती जा रही है। दक्षिण और उत्तरी कश्मीर में मध्यम बर्फबारी की जानकारी है। राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। दिल्‍ली-एनसीआर के साथ पूरे उत्‍तर प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर, मध्‍य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल और उत्तराखंड में ठंड पड़ने लगी है।