दिवाली के समय देश का मौसम (Weather) लगातार बदल रहा है। दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में ठंड (Winter) लगने लगी है। वहीं, तमिलनाडु में बारिश (rainfall) का दौर जारी है। वहीं उत्तराखंड (Uttarakhand) की पहाड़ियों में बर्फबारी हो रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी से यूपी में ठिठुरन बढ़ने लगी है। प्रदेश के कई इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है।

भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार नवंबर में दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक बारिश होगी। इस दौरान लंबी अवधि के औसत से 122 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो सकती है।

झारखंड की बात करें तो यहां दिवाली में मौसम (mausam) सामान्य रहेगा लेकिन नवंबर के दूसरे सप्ताह में बदलाव नजर आयेगा। मौसम विभाग के अनुसार अभी रात के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं नजर आयेगा।

उत्तर प्रदेश में मौसम तेजी से बदल रहा है। राज्य सूबे में सुबह-शाम की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से यहां ठंड में बढ़ोतरी होगी।

IMD के अनुसार दक्षिण भारत (तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक) में नवंबर के लिए बारिश सामान्य से अधिक (लंबी अवधि के औसत का 122 प्रतिशत से ज्यादा) होने का अनुमान है।