किसानों का एकबार फिर सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि मौसम अचानक से बदलने वाला है जिसके तहत देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्यों के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ का असर कई राज्यों पर देखने को मिल सकता है। इसके चलते ही मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में बादल के गरजने के साथ बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की माने तो नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते  राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और उत्तरी-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रभावी हो रहा है और इसके असर से 18 से 20 मार्च के दौरान गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार इस समय जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिम विक्षोभ बना हुआ है। वहीं, पश्चिमी पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है। दिल्ली में बादल के छाए रहने के भी आसार बन रहे हैं। राजधानी में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना जताई है, लेकिन लू चलने से इनकार किया है। हालांकि, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में लू जैसे हालात की संभावाना जताई गई है।

वहीं राजस्थान में भी मौसम बदल रहा है। शेखावाटी क्षेत्र और आसपास के जिलों में दोपहर के बाद गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावाना मौसम विभाग की तरफ से जताई जा रही है। इसके साथ ही 19-20 मार्च को उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर तथा बीकानेर संभाग के उत्तरी भागों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।