इस साल मार्च के महीने में ही गर्मी मई और जून का अहसास करा रही है। मार्च के दूसरे सप्ताह से ही देश के कई राज्यों में पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया है। राजधानी का अधिकतम पारा 35 डिग्री सेल्सियस के ऊपर है। पिछले पांच वर्षों में मार्च इतना गर्म नहीं रहा, लेकिन इस साल रिकॉर्ड टूट रहा है। पिछले दस वर्षों में ऐसा तीसरी बार हुआ है कि मार्च में इतनी गर्मी पड़ी है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। अगले छह दिन तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जतायी गयी है।

यह भी पढ़ें : सरकार को अरूणाचल में बड़ी कामयाबी, एक ही झटके में सरेंडर करवाई 2000 से अधिक एयर गन

लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार राजधानी का अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। दोनों तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अमूमन इन दिनों में अधिकतम 33 और न्यूनतम तापमान 16-17 डिग्री सेल्सियस रहता था। पर इस बार गर्मी कुछ ज्यादा ही है।

यह भी पढ़ें : युवक की कॉस्टेबल ने की इतनी खतरनाक पिटाई, हिल गया अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन

रात का तापमान भी लगातार बढ़ रहा है। इस समय न्यूनतम तापमान सामान्यत: 16-17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। सोमवार को यह सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक 22.1 रिकार्ड किया गया। पारा चढ़ने रात में भी लोगों के यहां एसी कूलर इस्तेमाल होने लगे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 6 दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री पहुंच सकता है। पारा 2017 का रिकार्ड भी तोड़ सकता है।