मौसम विभाग के अनुसार आज भी बिहार और यूपी समेत देश के कई राज्यों में बारिश होगी। इसके साथ ही मॉनसून के राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा की तरफ बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल नहीं हैं। मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में आज यानी शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी स्तर की बारिश हो सकती है और कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिर सकती है। एनसीआर में भी आज हर जगह बादल छाए रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, गरज के साथ हल्‍की बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा, मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने अपडेट दिया कि गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में अगले दो-तीन दिनों में इसकी धीमी प्रगति होगी और बारिश भी देखने को मिलेगी। फिलहाल, मॉनसून की उत्तरी सीमा दीव, सूरत, नंदरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर से गुजर रही है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि 21 जून तक उत्तर पश्चिम बिहार के जिलों के लिए सामान्य से अधिक बारिश होगी। यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर मध्य बिहार के जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 19 जून तक अलर्ट है। इसमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर शामिल हैं। इसी तरह उत्तर पूर्वी बिहार, दक्षिण पूर्व बिहार, दक्षिण मध्य बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार में भी कहीं-कहीं सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। इन इलाकों में बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका जाहिर की गई है।

उत्तर प्रदेश में उम्मीदें जगाकर भटके बादलों के आज फिर से कुछ सक्रिय होने की संभावना है। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के इस हिस्से के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी तथा आसपास के इलाकों में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या तथा अंबेडकर नगर और आसपास के क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इस पूरे हफ्ते राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई थी लेकिन सोमवार के बाद से बारिश कमजोर पड़ गई।  पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी हिस्सों में तथा 12 पश्चिमी इलाकों में वर्षा हुई।

मॉनसून को लेकर क्या है अपडेट
आईएमडी ने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून के राजस्थान, पंजाब और हरियाणा पहुंचने के लिए वायुमंडलीय स्थिति अनुकूल नहीं है। मौसम विभाग ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि मानसून 12 दिन पहले ही 15 जून तक पहुंच जाएगा। मानसून सामान्य तौर पर 27 जून तक इधर पहुंचता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है।  
आज और कल का मौसम
18 जून 2021: बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मेघालय समेत महाराष्ट्र में बहुत तेज बारिश का पूर्वानुमान है। बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।

19 जून 2021: पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, कर्नाटक, मेघायल में तेज बारिश के आसार हैं। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी और इसकी रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा से ऊपर हो सकती है।