पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। विक्षोभ ने उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित किया है जिसके कारण से ठंड फरवरी में कम नहीं हुई है। बारिश के कारण शीतलहर चल रही है। उत्तारी और मध्यग हिस्से  अब भी सर्दी हैं। आज भी देश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा है।


स्काईमेट वेदर के अनुसार 1 जनवरी से 6 फरवरी के बीच बिहार में सामान्य से 99% कम 0.2 मिमी, झारखंड में 93% कम 1 मिमी, पश्चिम बंगाल में सामान्य से 95% कम 0.8 मिमी और छत्तीसगढ़ में 83% कम 2.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। झारखंड में लगातार बारिश से अब आकाश साफ रहेगा और मौसम शुष्क होगा। इस कारण न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेसि तक गिरावट होने की संभावना है।


आज राज्य के उतरी तथा मध्य (पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, रांची, रामगढ़, गुमला, बोकारो, हजारीबाग तथा गिरिडीह) और कल यानी सोमवार को उत्तर-पश्चिमी तथा दक्षिण पश्चिमी जिलों (गुमला, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सिमडेगा) में शीतलहर रहेगी। बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम सही है। दिन में धूप निकलने की वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कश्मीोर घाटी में सभी मौसम केंद्रों पर रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदू से ऊपर रहा है।