मौसम विभाग (India Metrological department) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के अधिकांश भागों में बारिश की संभावना बन रही है।  दो फरवरी के बाद झारखंड समेत बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश (rain forecast) हो सकती है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश (weather forecast) और हिमपात की संभावना है। 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार हिमालयी राज्यों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) के कारण जहां उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड जारी है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले दो दिनों तक सतह पर 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में ठंड बढ़ने की उम्मीद है, जबकि देश की राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार) यानी 31 जनवरी को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। दिल्ली में तेज हवाओं की वजह से कोल्ड डे (Cold Day) की स्थिति बनी रहेगी।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर के कुलगाम, पहलगाम, काजीगुंड आदि इलाकों में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश (rain forecast) और बर्फबारी की संभावना है। कल से इन जगहों पर तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। आईएमडी के मुताबिक, 2 फरवरी तक हिमालय के पास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है, जिसके चलते 2 से 4 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 3 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि (hailstorm) की संभावना है।