मौसम विभाग के अनुसार आज देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। खबर है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, कर्नाटक और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। आंध्र प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, केरल, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तमिलनाडु और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 27 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई है। इससे पहले रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार अभी 1 जुलाई तक बारिश की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।
बिहार में अगले 48 घंटे में भारी बारिश
मौसम विभाग ने बिहार में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई है। विभाग ने पूरे प्रदेश को हाई अलर्ट जारी किया है। वहीं, झारखंड में अगले चार दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है। राज्य के बोकारो, चतरा, धनबाद, गढ़वा, पलामू क्षेत्र में हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका जताई गई है।

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
हिमाचल प्रदेश में दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है। विभाग ने कहा है कि प्रदेश में 30 जून तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है। वहीं, आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है।