देश में मानूसन के फिर से सक्रिय होने के बाद पिछले दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते एक तरफ उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कई राज्यों में बाढ़ से तबाही मची हुई है. पिछले दिनों दिल्ली-एनसीआर में हुई मूसलाधार बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव हो गया, जिसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

हालांकि आज भी दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश के आसार हैं. सोमवार से अगले पांच दिनों लिए यहां पर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं मुंबई के कई इलाकों में एक बार फिर सेे बारिश शुरू हो चुकी है.

जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मौसमी सक्रियता बढ़ गई है, जिसके चलते देश के कई इलाकों में मानसूनी बारिश की संभावना बढ़ गई है. चक्रवाती गतिविधियां सक्रिय हैं. माना जा रहा है कि कल यानी 6 सितंबर से उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है. ऐसे में दक्षिण से लेकर उत्तर भारत में झमाझम बारिश का अलर्ट है.

मौसम विभाग के अनुसार 7 और 8 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है वहीं 6-7 सितंबर को उत्तराखंड में बारिश के आसार बन रहे हैं. इसके साथ ही 6 सितंबर से उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में छिटपुट से व्यापक वर्षा के आसार बन रहे हैं.