WBBSE या​नि पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने WB कक्षा 10 परिणाम 2021 जारी किए जाने की तारीख घोषित कर दी है। WBBSE माध्यमिक परिणाम 20 जुलाई 2021 को राज्य बोर्ड द्वारा सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी किए जाने के बाद 10वीं के स्टूडेंट्स अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे।

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि, रेग्यूलर और एक्सटर्नल दोनों के लिए माध्यमिक परिणाम की घोषणा 20 जुलाई को सुबह 9 बजे बोर्ड द्वारा बैठक हॉल, डेरोजियो भवन, पहली मंजिल, डीजे -8 में आयोजित की जाने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी। , सेक्टर II, कोलकाता-700091। परिणाम लिंक सुबह 10 बजे से छात्रों के लिए एक्टिव कर दिया जाएगा।

इस वर्ष राज्य में लगभग 12 लाख उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा का परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि राज्य सरकार ने देश भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा था कि परीक्षा रद्द करने या स्थगित करने के मुद्दे की सिफारिश करने के लिए गठित एक्सपर्ट पैनल छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए ऑल्टरनेटिव इवैल्यूएशन मैथेड पर सर्वोत्तम तरीके से निर्णय लेगी।

मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, कक्षा 10 का परिणाम 50:50 के फार्मूले पर आधारित है। फार्मूले के अनुसार र कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा में मिले मार्क्स को 50 प्रतिशत वेटेज और कक्षा 10 में प्रत्येक विषय के लिए आंतरिक मूल्यांकन को 50 प्रतिशत वेटेज दिया गया है।

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल बोर्ड ने ये भी घोषणा की है कि इस बार कोई मेरिट सूची नहीं होगी। डब्ल्यूबीबीएसई के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने आधिकारिक अधिसूचना में कहा है कि, “इस बार कोई मेरिट सूची नहीं होगी, कक्षा 10 (माध्यमिक) के उम्मीदवार मंगलवार सुबह 10 बजे से डेजिगनेटेड वेबसाइटों पर लॉग इन करके स्कोर शीट डाउनलोड कर सकते हैं।”