Volkswagen Beetle पूरी दुनिया में एक ऐसी कार है जिसको देखते ही महिलाएं दिल दे बैठती हैं। फॉक्सवेगन बीटल दिखने में जितनी सुंदर रही उतनी ही जबरदस्त खूबियों वाली भी। विशेषकर पिंक कलर में आने वाली इस कार में 4 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं। अपनी अनोखी डिजाइन और खूबियों के चलते जर्मन कंपनी की यह कार हर महिला की चाहत रही है। इसी के चलते भारत के महान क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने भी अपनी पत्नी साक्षी धोनी को शादी के 11 साल पूरे होने पर विंटेज फॉक्सवैगन बीटल कार गिफ्ट के तौर पर दी है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि इस कार में ऐसी क्या खूबी रही है जो महिलाएं इसें देखते ही दिल दे बैठती है।



आपको बता दें कि फोक्सवैगन ने 1930 के दशक के अंत में बीटल कार लॉन्च की थी। अमेरिका में इस कार की करीब 50 लाख यूनिट बेची गई है। वहीं, दुनिया भर में कुल 2.15 करोड़ बीटल कारें बिकी हैं। साल 1998 में कंपनी ने नई यानी सेकंड जनरेशन बीटल लॉन्च की थी। 1998 से 2010 के बीच 12 लाख से ज्यादा नई जनरेशन बीटल बिकी। इसके बाद साल 2011 में फोक्सवैगन ने थर्ड यानी वर्तमान जनरेशन बीटल लॉन्च की। थर्ड जनरेशन बीटल अभी तक 5 लाख से ज्यादा बनाई जा चुकी है।



आपको बता दें कि सेकंड और थर्ड जनरेशन फॉक्सवेगन बीटल को कूप और कनवर्टिबल, दोनों वेरियंट में बनाकर बेचा गया। इन दोनों जनरेशन को मिलाकर यह कार 23 एक्सटीरियर कलर, 32 तरह के इंटीरियर, 13 अलग-अलग इंजन कॉन्फिगरेशन और 19 स्पेशल एडिशन में बाजार में उतारी गई है। इन बीटल कारों को दुनिया भर के 91 मार्केट्स में बेचा गया है।



Volkswagen Beetle कार को 1395cc और 1984cc पेट्रोल इंजन के साथ लाया गया। ये दोनों ही इंजन धांसू पावर और परफॉर्मेंश वाले रहे हैं। इस 4 seater और 4 cylinder का का माइलेज लगभग 18kmpl का रहा है। इस कार में तमाम वो फीचर्स मिलते हैं जो आज के जमाने की लग्जरी कारों में मौजूद हैं।



Volkswagen Beetle Price बात की जाए तो भारत में यह 21.22 से 30.32 लाख रूपये के बीच में मिलती थी। हालांकि, अब कंपनी ने इस कार को बनाना बंद कर दिया है, लेकिन इसके विंटेज मॉडल अभी जहां कहीं दिखते हैं तो लोग देखते ही रह जाते हैं।