अब आप अपना फोन बिना किसी झंझट के बोल के ही कर सकते हैं। जी हां, अब आपको अपना फोन रिचार्ज करने के लिए किसी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि अब आप काम खुद ही घर बैठे कर सकते हैं वो सिर्फ बोलकर यानी कुछ भी मैसेज या नंबर आदि डायल नहीं करने होंगे।

यह शानदार तरीका Vodafone Idea अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए लेकर आई है। कंपनी ने अपने रिटेल आउटलेट्स पर वॉइस-बेस्ड कॉन्टैक्टलेस रिचार्ज ऑप्शन पेश किए हैं। वॉइस-बेस्ड रिचार्ज ऑप्शन के साथ कंपनी का इरादा कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकना है। वॉइस-बेस्ड कॉन्टैक्टलेस रिचार्ज ऑप्शन वोडाफोन के स्मार्ट कनेक्ट रिटेलर ऐप के जरिए काम करता है। इस ऐप को वोडाफोन और आइडिया नंबर्स को रिचार्ज करने के लिए रिटेलर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।
अभी तक जब कोई वोडाफोन या आइडिया ग्राहक किसी रिटेल आउटलेट पर प्रीपेड रिचार्ज के लिए जाता है तो रिटेलर स्मार्ट कनेक्ट रिटेल ऐप खोलकर एक फोन देता है और कस्टमर से अपना सही मोबाइल नंबर एंटर करने को कहता है। नई वॉइस-बेस्ड कॉन्टैक्टलेस रिचार्ज ऑप्शन के साथ ग्राहक 10 अंको वाला मोबाइल नंबर बोलेंगे और गूगल वॉइस असिस्टेंट वोडाफोन आइडिया के स्मार्ट कनेक्ट रिटेलर ऐप में उसे कैप्चर कर लेगा। कंपनी का दावा है कि गूगल वॉइस-इनेबल फीचर ऐप में 10 फीट की दूरी से भी कमांड ले सकेगा।
इसके अलावा, वोडाफोन आइडिया ने जानकारी दी है कि वॉइस-बेस्ड रिचार्ज फीचर अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में काम करता है। आने वाले समय में धीरे-धीरे ज्यादा भाषाओं में यह सपॉर्ट लाया जाएगा। बता दें कि फिलहाल टेलिकॉम कंपनियां धीरे-धीरे रिटेल आउटलेट खोल रही हैं और इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी रखा जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बीच औरेंज और ग्रीन ज़ोन में लॉकडाउन में कुछ ढील दी है।
बता दें कि वोडाफोन ने हाल ही में देशभर में अपना डबल डेटा ऑफर दोबारा लॉन्च किया है। कंपनी के मुताबिक, डबल डेटा ऑफर के तहत 299 रुपये, 449 रुपये और 699 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में सभी टेलिकॉम सर्किल में 2 जीबी अतिरिक्त डेटा मिलेगा।