वोडाफोन-आइडिया के यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एयरटेल के बाद अब वोडाफोन-आइडिया ने भी किसी भी नेटवर्क पर फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग देने का फैसला किया है। इससे पहले 6 दिसंबर को एयरटेल ने अपने प्लान्स से FUP लिमिट हटाने की घोषणा की थी। प्लान महंगे होने के बाद न सिर्फ डेटा को महंगा कर दिया गया था, बल्कि इसके साथ इन दोनों कंपनियों ने दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉलिंग की भी लिमिट सेट कर दी थी। 

यूजर्स को ये बदलाव खास पसंद नहीं आए। लिहाजा इन कंपनियों को फिर से अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग देने का फैसला करना पड़ा। टैरिफ महंगे होने के बाद वोडाफोन-आइडिया यूजर्स को 28 दिन वाले प्लान्स में दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग पर कॉलिंग के लिए 1000 मिनट दिया जा रहा था। वहीं, 84 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान में यह 3000 मिनट था। ऐसे में 28 दिन वाले मंथली प्रीपेड प्लान यूजर अगर रोज 1 घंटे की कॉलिंग करते तो उनके फ्री मिनट लगभग 16 दिन में खत्म हो जाते। इस हिसाब से ये प्लान यूजर्स के लिए काफी महंगे होने वाले थे।

वोडाफोन-आइडिया ने प्लान में किए गए इस नए बदलाव की जानकारी सोशल मीडिया पोस्ट से दी। कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल से लिखा, 'फ्री का मतलब अभी भी फ्री होता है। अब हमारे ट्रूली अनलिमिटेड प्लान्स से किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉल्स का लुत्फ उठाइए।' रिलायंस जियो इसी साल अक्टूबर में IUC को इंट्रोड्यूस किया था। इसके लागू होने के बाग अब जियो यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉलिंग के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने पड़ रहे हैं। इसके बाद अब यूजर्स को जियो नेटवर्क के बाहर कॉल करने के लिए अलग से IUC टॉपअप वाउचर से रिचार्ज कराना होता है। कंपनी अपने नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग ऑफर कर रही है।

बता दें कि टैरिफ रिवाइज होने के बाद कंपनियों के प्रीपेड प्लान 40% तक महंगे हो गए हैं। इसके साथ ही फ्री कॉलिंग का खत्म किया जाना यूजर्स के लिए दूसरा झटका था। ऐसे में एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया द्वारा फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग फिर से लागू पर यूजर्स ने राहत की सांस ली है। एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के नए प्लान 3 दिसंबर को लाइव हुए थे। वहीं, जियो ने अपने रिवाइज्ड प्रीपेड प्लान्स को 6 दिसंबर से लागू किया।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360