रूस-यूक्रेन युद्ध को अब 1 महीना का समय हो चुका है। इस युद्ध में अब तक रूस की सेना हजारों सैनिक और सैंकड़ों टैंक, फाइटर जेट गंवा चुकी है। लेकिन अब रशियन सेना इस लड़ाई अपना में प्‍लान बदल रही है। खबर है कि यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी सैन्य हमले रोक दिए गए हैं और रूस देश के अन्य हिस्सों में हमला करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

यह भी पढ़ें : प्रीतम छेत्री बने सिक्किम के पहले छात्रवृत्ति पुरस्कार पाने वाले युवा म्यूजिशियन

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि रूस कम से कम फिलहाल के लिए कीव पर कब्जा करने के लक्ष्य के बजाय यूक्रेन के पूर्वी डोनबास क्षेत्र में कब्जा करने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहा है।

क्रेमलिन ने भी योजना में आए बदलाव की पुष्टि की है। रूसी जनरल स्टाफ के उप प्रमुख कर्नल जनरल सर्गेई रुडस्कोई ने कहा कि अभियान के पहले चरण का मुख्य लक्ष्य यानी यूक्रेन की लड़ने की क्षमता को कम करने का लक्ष्य लगभग पूरा कर लिया गया है, जिसके बाद रूसी बल अपने मुख्य लक्ष्य, डोनबास की आजादी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : इस राज्य में नहीं चलती सिक्किम के विश्व विद्यालय से प्राप्त की डिग्री, हाईकोर्ट ने माना अयोग्य

डोनबास यूक्रेन का पूर्वी औद्योगिक शहर है, जहां बड़ी संख्या में रूसी बोलने वाले लोग रहते हैं। डोनबास में 2014 के बाद से रूस समर्थित अलगाववादी यूक्रेनी बलों से लड़ रहे हैं। यहां रूस की सेना को काफी समर्थन भी मिला है। सर्गेई ने यह भी दावा किया कि यूक्रेन की वायुसेना और उसके एयर डिफेंस सिस्‍टम तथा नौसेना को व्‍यवहारिक रूप से तबाह कर दिया गया है।