सर्दियों के मौसम में अगर आप झड़ते (falling hair) और रूखे बालों से परेशान हैं तो विटामिन-ई कैप्सूल (Vitamin E capsule) का इस्तेमाल कर झड़ते बालों से मुक्ति पा सकते हैं। इसमें हाइड्रेटिंग गुण पाया जाता है, जो बालों को टूटने (falling hair problem) से रोकता है। साथ ही बालों को शाइनी और मुलायम भी बनाता है। बालों पर कैप्सूल बहुत असरदार होता है। बस जरूरत है विटामिन-ई कैप्सूल (Vitamin E capsule) को नियमित और सही तरीके से इस्तेमाल करने की।

बाजार में मिलने वाले विटामिन-ई कैप्सूल (Vitamin E capsule) में छेद कर सारा तेल निकाल लें। रात में सोने से पहले बालों में लगाकर सो जाएं। फिर सुबह उठकर बालों को धो लें। एक महीने तक ऐसा करने से बालों से जुड़ी सभी समस्याओं (falling hair problem) को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

इस तरह से फायदेमंद

1-अगर बालों में नियमित तौर पर विटामिन-ई तेल (vitamin e oil) लगाया जाए तो इससे बालों की डीप कंडीशनिंग होती है। ऐसा करने से बाल पहले की अपेक्षा ज्यादा हेल्दी और चमकदार बनते हैं।

2- अगर आपके बाल बढऩा बंद हो गए हैं तो आप विटामिन-ई (vitamin e oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन-ई कमजोर बालों को पोषक तत्व देता है और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल में विटामिन-ई जेल मिलाकर स्कैल्प में अच्छे से लगाएं।

3- अगर बिना उम्र के बाल सफेद हो रहे हैं तो भी आप विटामिन-ई लगा सकते हैं। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप हफ्ते में दो बार विटामिन-ई तेल से बालों की मसाज करें। ऐसा करने से असमय बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है।

4-बालों के खराब होने की वजह अक्सर स्ट्रेस होती है। ऐसे में विटामिन-ई बालों को एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) देता है। यह स्ट्रेस से होने वाले टॉक्सिन का असर कम करता है। नियमित इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन और हार्टबीट सही रूप से काम करता है और आपको हेल्दी रखता है।