कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी उत्तर प्रदेश का मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विकास दुबे को कथित रूप से मंगलवार को हरियाणा के फरीदाबाद के एक होटल में देखा गया। हालांकि, वह पुलिस को चकमा देकर वहां से निकलने में कामयाब रहा लेकिन पुलिस ने उसके तीन सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया है। जब पुलिस ने फरीदाबाद के होटल में छापा मारा, तब तक दुबे होटल छोड़ चुका था। बाद में पुलिस ने उसके तीन सहयोगियों को शहर के विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया। इनकी पहचान श्रवण, अंकुर और प्रभात के रूप में की गई है।

पुलिस द्वारा बरामद सीसीटीवी फुटेज में गैंगस्टर को मास्क लगाए व नीले रंग की टी-शर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। पुलिस ने होटल से रजिस्टर और डीवीआर भी जब्त कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक, होटल ने इस शख्स को वापस लौटा दिया था, क्योंकि उसके पहचानपत्र का फोटो स्पष्ट नहीं था। उत्तर प्रदेश एसटीएफ भी फरार अपराधी की तलाश में कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है जिसमें ग्रेटर नोएडा भी शामिल है। फरीदाबाद, गुडग़ांव और दिल्ली भी हाई अलर्ट पर हैं। वहीं विकास दुबे के दिल्ली में आत्मसमर्पण करने की अटकलों के बीच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को भी सतर्क कर दिया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी होटलों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

दुबे के गुरुग्राम में आने की कोशिश के मद्देनजर गुरुग्राम के नवनियुक्त पुलिस आयुक्त के.के. राव ने गुरुग्राम पुलिस को सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। राव ने कहा, दुबे फरीदाबाद के एक होटल में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ था, ऐसा लगता है कि वह घायल है और लंगड़ा रहा था। फरीदाबाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण कर पुष्टि की है कि जो व्यक्ति होटल के कैमरे में कैद हुआ है वह विकास दुबे था। राव ने आगे कहा, मोस्ट वांटेड गैंगस्टर अकेला है और एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए निजी टैक्सियों या तिपहिया वाहनों का उपयोग कर रहा है। उसके गुरुग्राम में प्रवेश करने की संभावना है। मैंने सीमाओं पर सभी वाहनों की जांच करने का निर्देश दिया है।

उधर हरियाणा क्राइम ब्रांच फरीदाबाद में तलाशी ले रही है। गुरुग्राम, पलवल, नूंह जैसे आसपास के जिले हाई अलर्ट पर हैं। निवासियों को अपने इलाके में किसी भी असामान्य गतिविधि और अज्ञात व्यक्ति के बारे में सतर्क रहने के लिए कहा गया है। राव ने बताया कि कोरोनोवायरस के कारण दुबे मास्क से अपना चेहरा छिपा सकता है। इससे पहले पुलिस ने उत्तर प्रदेश के हमीरपुर के मौदहा में हुई मुठभेड़ में विकास दुबे के करीबी अमर दुबे को मार गिराया। पुलिस की जानकारी के अनुसार तीन जुलाई को घात लगाकर हत्या करने की घटना में वह भी शामिल था।