आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से लोगों में डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। ऐसे में खानडपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना होता है, जिनसे शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके। दरअसल, शुगर लेवल को कंट्रोल करने करके डायबिटीज की समस्या से राहत पाई जा सकती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जिनके सेवन से आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में-

यह भी पढ़े : Bihar Cabinet Expansion 2022 Live Updates: राजद कोटे से तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता ने ली मंत्री पद की शपथ


गाजर भी है फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीजों के लिए गाजर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना गाजर का सेवन किया जाना चाहिए। इसके लिए आप इसे कच्चा या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। दरअसल, इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर के साथ-साथ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़े : Baba Vanga Bhavishyavani: बाबा वैंगा की 2 भविष्यवाणियां हो चुकी हैं सच, अब भारत को लेकर की गई भविष्यवाणी ने डराया


पत्तागोभी से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल 

शुगर कंट्रोल करने के लिए पत्तागोभी भी फायदेमंद होती है। दरअसल, पत्ता गोभी में स्टार्च की मात्रा बहुत कम होती है। इसके साथ ही पत्तागोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है, जो शुगर कंट्रोल करने के साथ ही कई अन्य तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर होती है।

खीरे और करेला

डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा और करेला भी बहुत फायदेमंद होता है। जहां खीरे में भरपूर मात्रा में पानी होता है और ये स्टार्च फ्री होता है। वहीं, करेला भी शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में करेले और खीरे का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : मोदी को एक और झटका देने की तैयारी में नीतीश, पशुपति पारस की पार्टी टूटने के कगार पर ?


ब्रोकली का सेवन

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ब्रोकली का सेवन भी किया जा सकता है। इसके लिए आप इसका सूप बनाकर या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है।