हम अपने घर में कैसे रहते हैं और हमारी दिनचर्या में कौन-कौन सी बातें शामिल हैं और हम प्रत्‍येक काम को किस तरह से करते हैं, इन सब बातों का संबंध भी वास्‍तु से होता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो जाने और अनजाने में आप भी कर बैठते हैं और फिर धन की हानि होने लगती है।

- अगर आपकी भी ऐसी कोई आदत है कि आप भी आलस्‍य के चलते अपने बेड के नीचे ही गंदगी इकट्ठा करते रहते हैं या फिर कबाड़ा जमा करते रहते हैं तो इसे तुरंत बदल दीजिए। ऐसा करना वास्‍तु में बहुत ही गलत माना जाता है। कभी भी इस तरह से अपने बेड के नीचे गंदगी नहीं जमा करनी चाहिए और अच्‍छी तरह से साफ-सफाई रखनी चाहिए। भूलकर भी कबाड़ा या फिर पुरानी टूटी फूटी वस्‍तुएं बेड के नीचे नहीं रखनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके वैवाहिक संबंधों में भी कड़वाहट बढ़ती है।

- अक्‍सर ऐसा देखने में आता है कि कुछ लोग जल्‍दी में झाड़ू को ऐसे ही पटककर चल चल देते हैं। यह बहुत ही गलत तरीका है। झाड़ू को मां लक्ष्‍मी का स्‍वरूप माना जाता है। मानते हैं जो लोग झाड़ू को इस तरह से पटककर रखते हैं उन लोगों से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और उनके घर में मां लक्ष्‍मी नहीं रहतीं हैं। झाड़ू का सम्‍मान करना चाहिए और प्रयोग करने के बाद झाड़ू को आहिस्‍ता से रख देना चाहिए। झाड़ू को घर में इस प्रकार से छिपाकर रखना चाहिए कि बाहर से आने वालों को झाड़ू नजर न आए।

- हमें भूलकर भी अपने घर की तिजारी या फिर पैसों की अलमारी का मुख दक्षिण दिशा में करके नहीं रखना चाहिए। वास्‍तु में दक्षिण दिशा की ओर मुख करके रखी गईं अलमारियों को अच्‍छा नहीं माना जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि इस दिशा में अलमारी का मुख रखने से वह सदैव खाली रहती है और उसमें कभी भी पैसे नहीं रहते हैं। आप चाहें तो दक्षिण दिशा में अलमारी को इस प्रकार से रख सकते हैं कि खोलते वक्‍त उसका मुख उत्‍तर की तरफ रहे। इस प्रकार से रखी गई अलमारी को सबसे शुभ माना जाता है।

- कुछ लोग ऐसा करते हैं कि पूजा स्‍थल में कोई मूर्ति खंडित हो जाती है और फिर भी उस मूर्ति की ही पूजा करते रहते हैं। यह बिल्‍कुल भी सही नहीं है। ऐसा करना वास्‍तु में गलत माना गया है। घर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। यदि आपके घर में कोई मूर्ति खंडित हो जाए तो उसे बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। ऐसा करने से मूर्ति का दोष खत्‍म होता है।

- अगर कोई शाम के वक्‍त आपसे धन उधार लेने आए तो कतई न दें। दूसरों की मदद करना अच्‍छी बात होती है। मगर भूलकर भी किसी को जल्‍दी सुबह या फिर गोधूलि बेला में पैसे उधार न दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आप से रुष्‍ट हो जाती हैं और आपके घर से प्रस्‍थान कर लेती हैं। शाम के वक्‍त किसी को भी पैसे उधार न दें।

- अगर आपके घर में कहीं मकड़ी का जाला लग रहा है तो उसे तुरंत हटा दें। ऐसा माना जाता है कि घर में मकड़ी का जाला नहीं लगा होना चाहिए। यह आपकी तरक्‍की को रोकता है। अगर आपके घर में किसी स्‍थान पर मकड़ी का जाला लगा है तो उसे देखने से आपको आलस्‍य महसूस होता है और मां लक्ष्‍मी का वास आपके घर में नहीं होता है। ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्‍मी उस घर में रहना पसंद करती हैं, जहां पर साफ-सफाई रहती है। इसलिए हमें सदैव अपने घर में साफ-सफाई रखनी चाहिए।

- कुछ लोगों की यह आदत होती है कि नहाने के बाद वह बाथरूम ऐसे ही गीला छोड़ देते हैं और साबुन का पानी पड़ा रहता है और बाथरूम गंदा का गंदा रह जाता है। जब भी आप नहाकर बाथरूम से बाहर निकलें तो बाथरूम को साफ करके बाहर आएं। ऐसा न करने से माना जाता है कि वरुण देवता नाराज हो जाते हैं और उनके नाराज होने से धन की हानि होती है।