वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों को घर के लिए शुभ माना गया है। क्योंकि, इन्हें घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा फैलने के साथ ही दुर्भाग्य दूर होते हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसा ही एक पौधा बांस बताया गया है। इस पौध को सौभाग्य का प्रतीक माना गाया है। इसे घर पर लगाने से परिवार खुशहाल और संपन्न रहता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में वास्तु दोष होता वहां बांस का पौधा लगाया जाता है। क्योंकि यह पौधा वातावरण को शुद्ध करके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। घर में सुख-शांति और आर्थिक संपन्नता के लिए बांस का पौधा पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इसके अलावा इसे ड्राइंग रूम, लिविंग रूम या उस स्थान पर भी लगा सकते हैं जहां घर के लोग उठते-बैठते हैं।

यदि बांस का पौधा अगर घर में लगाते हैं तो ऐसी जगह पर रखें जहां धूप नहीं आती है। क्योंकि धूप से यह पौधा खराब हो जाता है। बांस वायु शोधक का काम भी करता है। बांस के पौधे वायु प्रदूषण को कम करते हैं। ऐसे में 2-3 फीट की ऊंचाई तक बढ़ेने वाले बांस के पौधे लगना उचित रहता है।

आपको बता दें कि कार्यालय में बांस का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। इसलिए ऑफिस में लगाने पर इसमें समय समय पानी देते रहें। ऐसा करने पर आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।