RBI बहुत जल्दी ही 100 रुपये का नया नोट लॉन्च करने वाला है। 100 रुपये का चमचमाता हुआ नया नोट रहेगा। 100 रुपये के नए नोट के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह न तो फटेगा, न कटेगा और न ही पानी में गलेगा। इतनी सारी क्वालिटी वाला नोट देश में पहली बार लॉन्च किया जाएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 100 रुपये के वार्निश लगे नोट जारी करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि RBI ऐसे 1 अरब नोट छाप रहा है।

RBI ने बताया है कि “वार्निश लगे नोट उतारने के पीछे वजह नोटों को टिकाऊ और सुरक्षित बनाना है। अभी इसे ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा। फील्ड ट्रायल सफल रहने के बाद वार्निश लगे नोट बाजार में उतारे जाएंगे और फिर पुराने नोट धीरे-धीरे सिस्टम से बाहर कर दिए जाएंगे  ”। बता दें कि इस वक्त बाजार में बैंगनी रंग का 100 रुपये के नोट पहले से मौजूद हैं। वार्निश चढ़े नए नोट की उम्र करीब 7 साल होगी।

RBI अब वार्निश लगे 100 रुपये का नए नोट बैंगनी रंग का ही होगा। नए 100 रुपये के नोट की सबसे बड़ी खासियत होगी कि यह किसी भी तरह खराब नहीं होगा। हजार बार मोड़ने के बाद भी यह नोट कटेगा, फटेगा नहीं और पानी का भी असर नहीं होगा, क्योंकि इन नोटों पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा। जानकारी के लिए बता दें कि वार्निश पेंट वही है जिसका इस्तेमाल लकड़ी पर किया जाता है। नया नोट भी गांधी सीरीज का ही नोट होगा।