नई दिल्ली। वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के गेट पर उस समय हलचल बढ़ गई जब एक महिला अचानक मंदिर के गेट नंबर 4 के सामने नमाज पढ़ने लगी। काफी देर तक महिला नमाज पढ़ती रही। पुलिस कर्मियों ने काफी इंतज़ार के बाद जबरन महिला को उठाया। इसके साथ ही पुलिस ने महिला को हिरासत में ले लिया है। इस दौरान किसी ने कोई विरोध नहीं किया। माहौल शांतिपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : सर गंगा राम अस्पताल के शीर्ष अधिकारियों से मिले अरुणाचल के मंत्री, की राज्य के स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा

काशी विश्वनाथ मंदिर के गेट नंबर 4 के बाहर नमाज पढ़ रही मुस्लिम महिला का नाम आइसा बताया जा रहा है। वह वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र की रहने वाली है। उसको थाना चौक पुलिस ने विश्वनाथ मंदिर के बाहर नमाज पढ़ने को लेकर हिरासत में ले लिया है। पुलिस द्वारा बताया जा रहा है कि उपरोक्त महिला मानसिक रूप से अस्वस्थ है।

ज्ञानवापी मस्जिद में आज जुमे की नमाज अदा की जानी है। बड़ी संख्या में नमाजी पहुंचे हैं। ज्ञानवापी मस्जिद में भारी भीड़ होने के चलते नमाजी वापस लौटाए जा रहे हैं। आजतक से बात करते हुए काशी के लोगों ने कहा कि इतनी भीड़ आज तक नहीं देखी, आज इतनी भीड़ मंदिर और मस्जिद के सर्वे को लेकर हो सकती है।

दरअसल, काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद परिसर स्थित श्रृंगार गौरी सहित अन्य विग्रहों में दर्शन पूजन और सुरक्षा की मांग को लेकर एक याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने आज मंदिर और मस्जिद का सर्वे कराने का आदेश दिया है। दोपहर 3 बजे के बाद से कोर्ट कमिश्नर की अगुवाई में मंदिर और मस्जिद का सर्वे होगा और वीडियोग्राफी की जाएगी।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी की टीम इंडिया नागालैंड के गांव गांव कर रही है दौराः केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

इस कार्यवाही में वादी हिंदू पक्ष से लगभग 15 लोग तो वहीं कोर्ट कमिश्नर की टीम के अलावा 3 फोटो और वीडियो ग्राफर भी मौजूद रहेंगे। प्रतिवादी मुस्लिम पक्ष से 5 वकील और अंजुमन इंतजामियां मसाजिद कमेटी से भी लोग रहेंगे। सर्वे की कार्रवाई को देखते हुए आज सुबह से ही काशी विश्वनाथ मंदिर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

काशी विश्वनाथ मंदिर के अंदर दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं या किसी भी व्यक्ति की सघन चेकिंग करके ही उसे अंदर प्रवेश दिया जा रहा है तो वही मस्जिद की सुरक्षा व्यवस्था पहले से ही पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले है। सर्वे की कार्रवाई का समय लगभग 3:00 बजे दोपहर में सुनिश्चित किया गया है।