वेलेंटाइन डे के मौके पर कपल सेलिब्रेट करते हैं। इस Valentine Day 2021 के मौके पर अगर आप सिंगल तो चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि हम आपको ऐसे डेटिंग ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो कि इस मौके पर आपकी मदद कर सकती हैं और आपको मनचाहा पार्टनर दिला सकते हैं।

इस वेलेंटाइन डे के मौके पर अगर आपके मन में भी कुछ ऐसा ही डर है तो यह समय डेटिंग ऐप्स को चेक करने का सबसे अच्छा समय है। यहां हम आपको इन 5 डेटिंग ऐप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप नए कनेक्शन बना सकते हैं और दोस्ती कर सकते हैं।
सिर्फ 15 हजार में 32 इंच का स्मार्ट टीवी, जानें कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

Tinder:
जब भी डेटिंग ऐप की बात होती है तो सबसे पहला नाम दुनिया की सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप Tinder का आता है। यह उन डेटिंग ऐप्स में से एक है, जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस ऐप को ग्लोबली 12 सितंबर 2012 को लॉन्च किया गया था और भारत में 2016 में लॉन्च किया गया था और यह बहुत ही कम समय में तेजी के साथ सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो गई। Tinder की टैगलाइन है Match Chat Date। इस लाइन से ही इस ऐप की व्याख्या आसानी से हो जाती है।

टिंडर को एक कैजुअल डेटिंग और हुकअप्स ऐप्स माना जाता है। इसमें स्वाइप और सिलेक्ट फीचर दिया गया है। ऐसे कई कपल हैं जो कि टिंडर से मिले और उनका रिलेशनशिप काफी आगे तक गया। अगर आप अपने लिए सच्चे प्यार की तलाश में हैं या फिर कोई कैजुअल रिलेशनशिप चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है। वैसे ज्यादा जानकारी के लिए तो आपको इस ऐप को खुद डाउनलोड करना होगा तभी आप इसके बारे में अधिक जान पाएंगे। इस Valentine Day के मौके पर शायद टिंडर के जरिए प्यार की तलाश पूरी हो जाए।

वैसे तो टिंडर पर बेसिक फीचर मुफ्त में उपलब्ध है उसके लिए यूजर को कोई भी चार्ज नहीं देना है। वहीं अगर आप Tinder Plus या Tinder Gold के फीचर लेना चाहते हैं तो उसमें यूजर को प्रीमियम फीचर्स जैसे अनलिमिटेड लाइक्स, दुनिया में किसी भी कोने पर मौजूद सिंगल्स से चैट करने के लिए पासपोर्ट फीचर और रिवाइंड जैसे फीचर मिलते हैं। यह ऐप Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। Tinder Plus के लिए 9.99 डॉलर यानी कि 726.13 रुपये प्रति माह और Tinder Gold के लिए 14.99 डॉलर यानी कि 1,089.55 रुपये प्रति माह चार्ज आता है।

Bumble:
Bumble दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप है। हाल ही में इसकी सह-संस्थापक और सीईओ दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति महिला बनी हैं। इस ऐप के जरिए आप सोशल हो सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप बेस्ट फ्रेंड बना सकते हैं, बिजनेस कनेक्शन बना सकते हैं और इसपे दिए गए ऑप्शन के जरिए अपने लिए डेट के लिए सही चुनाव भी कर सकते हैं। इस ऐप को महिला प्रधान बनाया गया है यानी कि इस ऐप में सिर्फ फीमेल यूजर ही पहले पुरुष यूजर के कॉन्टेक्ट कर सकती हैं।

इसमें लाइक करने के बाद सिर्फ 24 घंटे तक ही रहता है और उसके बाद गायब हो जाता है। नए कनेक्शन ढूंढने के लिए, डेट करने के लिए और दोस्ती करने के लिए Bumble एक सही विकल्प साबित हो सकती है। इस Valentine Day के मौके पर इस ऐप से आपकी तलाश पूरी हो सकती है। Bumble एक बिलकुल फ्री डेटिंग ऐप है और इसमें मुफ्त में ही सभी फीचर्स का लाभ लिया जा सकता है।

वहीं अगर आप इस ऐप में ज्यादा जाते हैं तो उसके लिए आपको Bumble Boost प्रीमियम फीचर लेना होगा, जिसमें यूजर यह देख सकते हैं कि किसने राइट स्वाइप्ड किया है, एक्सपायर्ड कनेक्शन के साथ रिमैच और अन्य फीचर्स में 24 घंटे के बाद विस्तार आदि मिलता है। Bumble में एक फीचर दिया गया है जिसे SuperSwipes कहते हैं जो कि आपके द्वारा कंफर्म मैच को दर्शाता है। Bumble Boost के लिए 450 रुपये प्रति माह चार्ज है। यहह ऐप Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

Happn:
भारत में Happn एक काफी लोकप्रिय डेटिंग ऐप्स में से एक है। इस ऐप में एक यूनिक मैच-मैकिंग एल्गोरिदम दिया है, जिससे वर्चुअल डेटिंग के साथ रियल टाइम एक्सपीरियंस मिलता है। अगर आप एक Happn यूजर हैं तो आपके पास से पूरे दिन गुजरे सभी Happn यूजर्स की प्रोफाइल आपको शो होगी। अगर दोनों यूजर एक दूसरे की प्रोफाइल को लाइक करते हैं तो यह एक मैच कहलाता है। Happn देश की बेस्ट डेटिंग ऐप है जो कि आस-पास के सभी लोगों को दर्शाता है।

अगर आप किसी दिन किसी अन्य का रास्ता पार करते हैं और आपको लगता है कि आप उसे पसंद करते हैं तो आप आगे बढ़कर यह चैक कर सकते हैं कि वह Happn पर है या नहीं और दोनों के द्वारा पसंद आने पर डेटिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं। इसमें कनेक्शन मिलना काफी आसान है। इसमें फेक अकाउंट होना काफी मुश्किल है। आस-पास से गुजरने वाले यूजर्स की प्रोफाइल ऐप में नजर आती है। भारत में यह ऐप iOS, Android और Web तीनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। वैसे तो Happn एक फ्री ऐप है, लेकिन अगर आप ज्यादा स्पेशल फीचर्स चाहते हैं तो ज्यादा सुविधाओं के लिए Happn का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। Happn प्रीमियम के लिए 22.99 पाउंड यानी कि 2,311.76 रुपये प्रति माह चार्ज है।

TrulyMadly:
TrulyMadly भारत में मौजूद एक अन्य बेहतरीन डेटिंग ऐप्स में से एक है। यह एक प्रकार से भारत में टिंडर की वैकल्पिक ऐप है, क्योंकि इसमें काफी फीचर्स टिंडर से मिलते जुलते ही दिए गए हैं। इस ऑनलाइन डेटिंग ऐप में काफी कड़ा वेरिफिकेशन प्रोसेस है, जिसे फॉलो करने के बाद ही इसमें प्रोफाइल बनती है। इसके चलते ही TrulyMadly में एक भरोसेमंद प्रोफाइल बनती है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि कोई भी इस प्लेटफॉर्म पर फेक प्रोफाइल नहीं बना पाता है और यूजर्स के साथ धोखा होने की संभावना नहीं रहती है।

ट्रुलीमैडली में यूजर्स को वेरिफाई करने के लिए एक ट्रस्ट बेस्ड स्कोर का इस्तेमाल करता है, जिसके बाद ही यूजर्स को विंगमैन या विंगवूमन बनने की अनुमति मिलती है। इस वेलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने लिए अच्छा दोस्त तलाश कर सकते हैं। फीचर्स की बात करें तो इस ऐप में इंकोग्निटो मोड दिया गया है। एक दमदार वेरिफिकेशन प्रक्रिया दी गई है जो कि ट्रस्ट स्कोर पर काम करती है और अन्य यूजर्स को धोखे से बचाती है।

वहीं रेफरल्स यूजर्स को ट्रस्ट स्कोर बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप प्रोफाइल फोटो को लेकर थोड़ा डरते हैं तो इसमें आपकी प्रोफाइल फोटो बिलकुल सुरक्षित है, क्योंकि न तो उसका स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है और न ही उसे डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है। इस ऐप को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और इस्तेमाल करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं है।

Aisle:
Aisle भारत में मौजूद एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप है। इस ऐप के जरिए यूजर्स भारत और दुनिया भर में रोमेंटिक डेट्स कर सकते हैं। यानी कि यह ऐप साफ रोमांस के लिए बनी है। इस ऐप पर साफ तौर पर उन लोगों के लिए सर्विस मिलती है जो कि अपने साथी की तलाश के लिए किसी सीमा की परवाह नहीं करते हैं। इस ऐप पर प्रोफाइल बनाकर आप भारत और उससे बाहर तक के यूजर्स को डेट कर सकते हैं।

यह एक रिलेशनशिप बेस्ड डेटिंग ऐप है जिसका डिजाइन और निर्माण भारत में हुआ है जो कि भारतीय लोगों पर फोकस्ड है। इस ऐप से डेट करने के बाद कई रिलेशनशिप्स सफल हुए हैं। भारत में यह ऐप iOS और Android दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इस ऐप का VIP सब्सक्रिप्शन लेने के लिए 15.99 डॉलर यानी कि 1,161.12 रुपये का मासिक चार्ज देना होता है।