फार्मास्युटिकल कंपनी pfizer और BioNTech ने कहा कि वह 100 दिनों के भीतर कोरोना वायरस (कोविड-19) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Variant Omicron) के खिलाफ नया टीका विकसित कर लेंगे। दोनों कंपनियों ने यहां जारी एक बयान में कहा है कि वे इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कोरोना वायरस का वैरिएंट ओमीक्रोन (Variant Omicron) से बचने में उसका टीका सक्षम है या नहीं, लेकिन वह करीब 100 दिनों में वेरिएंट के खिलाफ एक नया टीका (corona vaccine) विकसित कर लेंगे। 

इससे पहले दिन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूटीओ) (WHO) ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका में पहचाने गये कोरोना वायरस बी.1.1.529 के नए स्ट्रेन को चिंताजनक है और इसका नाम ओमीक्रोन ग्रीक वर्णमामला से रखा गया है। बयान के अनुसार फाइजर (pfizer ) और बायोएनटेक (BioNTech ) ने कहा कि वे आगामी दो सप्ताह में ओमीक्रोन पर अधिक डाटा की उम्मीद करते हैं और ऐसा देखा गया है कि यह पहले पाए गए वेरिएंट से काफी अलग है।

बयान में कहा गया है कि दवा कंपनियों ने इस बात को रेखांकित किया कि उन्होंने नए टीके को विकसित करने के लिए कई महीनों पहले ही काम शुरु कर दिया था। उन्होंने कहा उनका टीका वर्तमान में छह सप्ताह के भीतर खुद को समायोजित करने और वह 100 दिनों के भीतर शुरुआती बैच तैयार करने में सक्षम है।