सरकार ने बड़ा ऐलान किया है कि प्रत्येक उपभोक्ता को 100 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी। यह ऐलान उत्तराखंड सरकार ने किया है। इसकी घोषणा राज्य के ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने ऊर्जा विभाग की पहली बैठक में की है। उत्तराखंड में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को हर महीने सौ यूनिट तक कोई भी बिल नहीं देना होगा इतना ही नहीं दो सौ यूनिट तक बिजली के बिलों में सिर्फ 50 फीसदी का ही भुगतान किया जायेगा। हरक सिंह रावत ने अपनी बैठक में यह बड़ा ऐलान किया। हरक सिंह रावत ने कहा कि यह प्रस्ताव जल्द कैबिनेट में रखा जायेगा।

हरक सिंह रावत ने डेयरी, हॉर्टिकल्चर, एग्रीकल्चर सेक्टर के कमर्शियल उपभोक्ताओं को भी घरेलू श्रेणी में लाये जाने की बात कही है। बुधवार 7 जुलाई को ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने ऊर्जा विभाग की पहली बैठक में यह बड़ा ऐलान किया है। ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को इस विषय में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रस्ताव बनने के बाद इसे कैबिनेट में लाया जायेगा।

दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड में भी आम आदमी पार्टी ने सरकार से घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली मुफ्त देने की मांग की थी। इसके लिए आम आदमी पार्टी कई बार प्रदर्शन भी कर चुकी है। पार्टी ने ये भी दावा किया था कि उनकी सरकार उत्तराखंड में आती है तो दिल्ली की तर्ज कर यहां भी बिजली मुफ्त देंगे। लेकिन विधानसभा चुनाव से ठीक पहले ऊर्जा मंत्री की यह बड़ी घोषणा किसी मास्टरस्ट्रोक से भी कम नहीं है।

उत्तराखंड में लगभग 13 लाख ऐसे बिजली उपभोक्ता हैं जो सौ से दो सौ यूनिट बिजली प्रतिमाह खर्च करते हैं। इन उपभोक्ताओं को इससे बड़ा फायदा होगा। हर महीने 100 यूनिट तक खर्च करने पर बिजली का बिल पूरी तरह से मुफ्त हो जायेगा। इससे उत्तराखंड के दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा क्योंकि यहां पर घरेलू उपभोक्ताओं का बिल सौ यूनिट या फिर सौ से दो सौ यूनिट के बीच में ही रहता है।