उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की 403 सीटों के लिए गुरुवार को हो रही मतगणना के दौरान शाम साढ़े चार बजे तक 14 सीटों पर घोषित किए गए चुनाव परिणामों में सभी सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झोली में गए हैं। चुनाव आयोग के मतगणना से जुड़े रुझान के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश की 403 सीटों में 237 सीट पर भाजपा आगे चल रही है तथा गंंगोह, देवरिया, पीलीभीत, बरखेड़ा, ललितपुर और तिंदवारी सहित 14 सीटें भगवा दल की झोली में गयी हैं। 

ये भी पढ़ेंः योगी के तूफान के आगे बुरी तरह फेल हो गए असदुद्दीन ओवैसी, चुनावों में हुई सबसे करारी हार


वहीं मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने 115 सीटों पर बढ़त बनायी हुयी है। इसके अलावा भाजपा की सहयोगी दल अपना दल (एस) 11 एवं निषाद पार्टी 07 सीट पर और सपा की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) 09 एवं सुभासपा 05 सीट पर आगे चल रही है। जबकि, कांग्रेस 02 और बसपा के उम्मीदवार 01 सीट पर आगे चल रहे हैं। इसके अलावा प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से विधायक रघुराज प्रताप ङ्क्षसह उर्फ राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक दो सीट पर आगे चल रही है। ये रूझान डाक मतपत्रों और ईवीएम के मतों की गिनती के आधार पर जारी किये गये हैं। 

ये भी पढ़ेंः गोरखपुर सीट से योगी आदित्यनाथ के आगे सभी प्रत्याशी फीके पड़े, इतने लाख वोटों से जीता चुनाव


मतगणना के क्षेत्रीय आधार पर विश्लेषण से पता चलता है कि बुंदेलखंड के झांसी और बांदा जिलों की सभी सीटों पर भाजपा आगे है। बांदा की तिंदवारी सीट पर भाजपा के रामकेश निषाद ने सपा के बृजेश प्रजापति को और ललितपुर सदर सीट पर भाजपा के रामरतन कुशवाहा ने बसपा के चंद्रभूषण ङ्क्षसह बुंदेला को एक लाख से अधिक मतों से हरा दिया। इसके अलावा पीलीभीत सीट से भाजपा के संजय ङ्क्षसह गंगवार ने सपा के शैलेन्द्र सिंह गंगवार को छह हजार से अधिक मतों से और पीलीभीत जिले की बरखेड़ा सीट से भाजपा के उम्मीदवार स्वामी प्रवक्तानंद ने पूर्व मंत्री और सपा प्रत्याशी हेमराज वर्मा को 81,838 मतों के भारी अंतर से हराया। वहीं सहारनपुर जिले की गंगोह सीट पर भाजपा के कीरत सिंह ने सपा के इंदर सेन को हराया है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सपा गठबंधन की उम्मीदवार पल्लवी पटेल से लगभग तीन हजार वोट से पीछे चल रहे हैं। साथ सपा के स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर की फाजिलनगर सीट पर भाजपा के उम्मीदवार सुरेन्द्र कुमार कुशवाहा से लगभग 29 हजार वोट से पीछे हो गये हैं।