उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझान में प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भले ही आगे चल रही हो, लेकिन रामपुर जिले में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने सभी सीटों पर बढ़त बना ली है। 

ये भी पढ़ेंः अब उत्तर प्रदेश में चलेगा 'बाबा' का बुलडोजर, गोरखपुर सीट से इतने वोटों ने आगे चल रहे हैं योगी आदित्यनाथ


चुनाव आयोग के मतगणना संबंधी आंकड़ों के अनुसार रामपुर सदर सीट पर सपा के आजम खान ने भाजपा के आकाश सक्सेना से 32,348 वोट की निर्णायक बढ़त बना ली है। इसके अलावा जिले की स्वार सीट पर आजम के बेटे और सपा उम्मीदवार अब्दुल्ला आजम खान अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा अपना दल एस के हमजा मियां से 4265 वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं, बिलासपुर सीट पर सपा प्रत्याशी अमरजीत सिंह 140 वोटों से आगे हैं, तो मिलक सीट पर सपा के विजय सिंह कुल ने 10,603 से बढ़त बना ली है, जबकि चमरौआ सीट पर सपा के नसीर खान ने 6071 वोट की बढ़त बना ली है।

ये भी पढ़ेंः केजरीवाल को बड़ा झटका! पंजाब जीतकर भी अधूरा रह गया ये सपना, छलका दर्द


बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की 403 सीटों के लिये गुरुवार को हो रही मतगणना के शुरुआती चार घंटे के दौरान 399 सीटों के रुझानों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 249 और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी (सपा) ने 111 सीटों पर बढ़त बना ली है। चुनाव आयोग के मतगणना संबंधी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश की 399 सीटों के शुरुआती रुझान में 249 सीट पर भाजपा और 111 सीट पर सपा के उम्मीदवार आगे हैं। बढ़त बनाने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के अलावा योगी सरकार में मत्री श्रीकांत शर्मा, पूर्व राज्यपाल बेबीरानी मौर्या भी शामिल हैं। वहीं, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर सपा गठबंधन की निकटतम उम्मीदवार पल्लवी पटेल से 2144 वोट से पीछे हो गये। वहीं पूर्व वन मंत्री और सपा उम्मीदवार दारा ङ्क्षसह चौहान घोसी विधानसभा सीट पर भाजपा के विजय राजभर से 2403 मतों से पीछे चल रहे हैं। मतगणना के रुझान के मुताबिक भाजपा की सहयोगी दल अपना दल (एस) 12 एवं निषाद पार्टी 05 सीट पर और सपा की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) 08 एवं सुभासपा एक 03 सीट पर आगे चल रही है। इसके अलावा कांग्रेस 03 और बसपा के उम्मीदवार 05 सीट पर आगे चल रहे हैं। वहीं, प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक दो सीट पर और जद यू 01 सीट पर आगे चल रही है। ये रूझान डाक मतपत्रों और ईवीएम के मतों की गिनती के आधार पर जारी किये गये हैं। अभी तक किसी सीट का परिणाम घोषित नहीं हुआ है।