आमतौर पर जब हम पाइन ट्री असेंशियल ऑयल की बात करते हैं तो हमारी जेहन में एक सोंधी खुशबूदार रूम फ्रेशनर आता है।  लेकिन पिछले कुछ समय से इसका प्रयोग मेडिकेटेड ऑयल के रूप में भी खूब प्रयोग किया जा रहा है। हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इसके कई हेल्‍थ से जुड़े फायदे हैं। हालांकि इसका प्रयोग प्राचीन आयुर्विज्ञान में बहुत पहले से किया जाता रहा है। इसका सबसे ज्‍यादा इस्तेमाल सूजन को कम करने और स्किन पर होने वाली खुजली आदि को शांत करने के लिए किया जाता है। 

खुजली से दिलाता है मुक्ति

गरमी और बरसात के मौसम में त्वचा इन्फेक्शन आम बात है। ऐसे में स्किन पर होने वाली खुजली जैसी समस्या को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। इस तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूखे और खुजली युक्त चकत्तों को आसानी से दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल से फंगस की समस्या को भी दूर की जा सकती है। अगर स्किन जल गई हो तो इसे जल्दी से ठीक करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूजन को करे दूर

इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं जो सूजन कम करने के लिए खास रूप से प्रयोग किया जा सकता है। जहां पर भी सूजन हुई हो वहां आप इस तेल से नियमित मसाज करें कुछ ही देर में सूजन में आराम दिखेगा। आप इसे नारियल या किसी अन्‍य तेल के साथ मिलाकर प्रयोग करें।