खराब लाइफ स्‍टाइल और खानपान की वजह से हमारा देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डायबिटीज कैपिटल बनता जा रहा है। डायबिटीज के कारण कई दूसरी खतरनाक बीमारियां जैसे- हृदय रोग, ऑर्गन फेलियर और नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय किचन का एक मसाला दालचीनी डायबिटीज में चमत्‍कारी असर दिखाता है। यह शरीर में चीनी के असर को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। 

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, दालचीनी ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है और ब्‍लड सेल्‍स में ग्‍लूकोस ट्रांसपोर्ट को बढ़ाता है। यही नहीं, यह इंशुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है जिससे ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है। दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं हो हेल्‍दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी तत्‍व हैं।

दूध में मिलाकर पिएं

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो आप दालचीनी वाला दूध का सेवन करें। ये आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके लिए आप एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं और रोज इसका सेवन करें। बेहतर होगा कि आप इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर का परामर्श लें और सही मात्रा में इसका इस्‍तेमाल करें।

दालचीनी चाय टेस्‍टी भी हेल्‍दी भी

दालचीनी चाय हेल्‍दी होने के साथ ही टेस्‍टी भी बहुत होती है। ऐसे में आप अगर डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की चाय का इस्‍तेमाल करें। इसे बनाने के लिए आप बस एक पैन में  एक ग्‍लास पानी डालें और इसमें एक टुकड़ा अदरक और दो टुकड़ा दालचीनी डालें। इसे करीब 5 मिनट तक उबालें। अब गैस बंद करे और इसमें कप में छान दें। अपने स्‍वाद के अनुसार नींबू का रस और शहद डालें और स्‍वाद का आनंद दें।