एक महिला के साथ बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना तब घटी जब वह लॉटरी जीत चुकी थी। वह 190 करोड़ की लॉटरी जीत चुकी थी लेकिन एक गलती से उसे एक भी पैसा नहीं मिला।

यह मामला अमेरिका के कैर्लिफोर्निया का है। यहां की एक महिला ने लॉटरी टिकट खरीदा था। बीते नवंबर में खरीदे इस टिकट पर 26 मिलियन डॉलर (करीब 190 करोड़ रुपये) का इनाम निकल आया। अभी हाल ही में पैसे लेने की आखिरी तारीख थी, लेकिन कोई इस लॉटरी पर दावा करने ही नहीं पहुंचा।

खबर है कि इस महिला को पहले पता नहीं चल पाया कि वह यह लॉटरी जीत चुकी है। जब उसे पता चला तो आनन-फानन में लॉटरी के पैसे लेने पहुंच गई। लेकिन यहां जो हुआ उससे ना सिर्फ लॉटरी निकालने वाली कंपनी दुविधा में पड़ गई बल्कि वहां के अधिकारी भी हैरान रह गए।

हुआ यह कि महिला ने जिस टिकट पर लॉटरी जीती थी, वह टिकट धुल गया था। महिला ने गलती से टिकट को लॉन्ड्री में डाल दिया था। वह टिकट खराब हो चुका था। वह बिना टिकट के कंपनी पैसे लेने पहुंची थी। लेकिन महिला ने एक चीज सही की थी, उसने उस टिकट का नंबर नोट कर लिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्टोर के कर्मचारी ने बताया कि महिला का कहना था कि उसने टिकट खरीदी और उसका नंबर नोट किया है। इसके बाद वो उसे पैंट की जेब में डालकर भूल गई। कुछ दिनों बाद उसने उसी पैंट को लॉन्ड्री में धुलने के लिए दे दिया, जिस वजह से वो टिकट खराब हो गई।

यह मामला कंपनी के मैनेजर तक पहुंच गया। मैनेजर ने जब इसकी जांच की तो पता चला कि जिस दिन टिकट बेचा जा रहा था, सीसीटीवी फुटेज में वो महिला टिकट खरीदती दिख रही है। रिकॉर्ड के मुताबिक जैकपॉट नंबर वाला वो टिकट उसी दिन बिका था। कई बार वहां के टिकट खरीदने की वजह से स्टोर के कर्मचारी भी महिला को जानता था।

महिला के दावे के बाद अब लॉटरी कंपनी दुविधा में फंस गई है। मामले में लॉटरी कंपनी के प्रवक्ता कैथी जॉनसन ने कहा कि वो महिला के दावे को ना तो सही मानते हैं और ना ही उसे खारिज करते हैं, उनकी ओर से पूरे मामले की जांच की जा रही है।

हालांकि प्रवक्ता के मुताबिक दावा करने वालों के पास सबूत होने चाहिए, जैसे की लॉटरी टिकट के फोटोग्राफ या स्टोर से जुड़ी फुटेज आदि। महिला के पक्ष में कुछ सबूत हैं। इसलिए इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि विजेता को 26 मिलियन डॉलर की इनामी राशि कब कैसे दी जाएगी।

बताया गया है कि अगर किसी का भी दावा लॉटरी की राशि पर सही नहीं हुआ तो पैसे कैलिफोर्निया के ही पब्लिक स्कूल को दान में दे दिए जाएंगे, जिस स्टोर ने ये टिकट बेचा था उसको भी बोनस मिला है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि पहली बार ऐसा हुआ जब जीते हुए टिकट के खोने का मामला सामने आया है। फिलहाल इस मामले की जांच कंपनी ने शुरू कर दी है। यह कहा नहीं जा सकता कि महिला को पैसे मिलेंगे या नहीं, कुछ भी हो सकता है।