संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) 500 मिलियन कोविड-19 टीके खरीदेगा और इसे 100 देशों में वितरित करेगा। टीकों की इन 500 मिलियन खुराकों को दो साल की अवधि में 100 देशों में खरीदा और वितरित किया जाएगा। जहां इस साल करीब 20 करोड़ डोज बांटी जाएंगी, वहीं बाकी डोज अगले साल बांटी जाएंगी। वाशिंगटन पोस्ट और न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन इस सप्ताह ब्रिटेन में जी7 बैठक में फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन के विशाल दान की आधिकारिक घोषणा करेंगे।


अमेरिका पर गरीब देशों में टीकाकरण दर बढ़ाने का दबाव रहा है। हालाँकि, व्हाइट हाउस ने अभी तक दुनिया भर में वैक्सीन की 500 मिलियन खुराक शुरू करने की योजना पर आधिकारिक बयान नहीं दिया है। G7 बैठक में भाग लेने के लिए ब्रिटेन जाने से पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से जब दुनिया के लिए टीकाकरण रणनीति के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि "मेरे पास एक है, और मैं इसकी घोषणा करूंगा।"


संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन की ब्रिटेन की यात्रा उनकी पहली विदेश यात्रा है। सफ़ोक में रॉयल एयर फ़ोर्स मिल्डेनहॉल एयरबेस पर ब्रिटेन में उतरने के बाद, बाइडेन ने बेस में तैनात अमेरिकी सैनिकों को संबोधित किया। अपने संबोधन में बाइडेन ने अमेरिका के सहयोगियों की तारीफ करते हुए कहा कि “अमेरिका वापस आ गया है! दुनिया के लोकतंत्र सबसे कठिन चुनौतियों और हमारे भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए एक साथ खड़े हैं "।