अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन अगले सप्ताह पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाले हैं। जहां क्वाड देशों के प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान भाग लेंगे। चारों नेताओं की शिखर बैठक 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में होगी। बता दें कि क्वाड देश चीन की बढ़ती मुखरता के खिलाफ पीछे धकेलने के लिए सहयोग बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

जानकारी दे दें कि शिखर सम्मेलन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के साथ होगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई और जापान के समकक्ष स्कॉट मॉरिसन और योशीहिदे सुगा के अगले सप्ताह अमेरिका में होने की उम्मीद है। इस साल मार्च में क्वाड लीडर्स की एक वर्चुअल मीटिंग हुई थी।


इस मीटिंग में नेताओं ने चीन से चुनौतियों का सामना करने के लिए स्वतंत्र और खुला हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने पर भी सहमति व्यक्त की थी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान में कहा कि "क्वाड के नेताओं की मेजबानी करना, हिंद-प्रशांत में शामिल होने की बिडेन-हैरिस प्रशासन की प्राथमिकता को प्रदर्शित करता है, जिसमें 21 वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए नए बहुपक्षीय विन्यास शामिल हैं।"