अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को ‘युद्ध अपराधी’ (war criminal) कहा है। उनका कहना है कि रूस ‘यूक्रेन में भयावह तबाही और आतंक फैला रहा है।’  बुधवार को व्हाइट हाउस में एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए बाइडेन ने यह टिप्पणी की।

ये भी पढ़ेंः यूक्रेन में रूसियों ने मचाया कहर, अमेरिका ने खोली लाशों की संख्या की पोल


जब एक पत्रकार ने राष्ट्रपति से पूछा कि क्या वह पुतिन को युद्ध अपराधी कहने के लिए तैयार हैं, तो बाइडेन ने जवाब दिया, क्या आपने मुझसे पूछा? ओह, मुझे लगता है कि वह एक युद्ध अपराधी है। बाद में एक ट्वीट में, अमेरिकी नेता ने कहा, पुतिन यूक्रेन (Russia Ukraine war) पर भयावह तबाही और आतंक फैला रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः अब नहीं बचेगा रूस! ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस ले रहे इतना बड़ा एक्शन


उन्होंने कहा, कल (मंगलवार) हमने ऐसी खबरें देखीं कि रूसी सेना सैकड़ों डॉक्टरों और मरीजों को बंधक (Russia Ukraine war) बना रहे हैं। व्हाइट हाउस (White House) के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि बाइडेन द्वारा पुतिन को युद्ध अपराधी के रूप में तब कहा गया जब अमेरिकी राष्ट्रपति यूक्रेन में हिंसा की बर्बर छवियों को देख रहे थे। उन्होंने कहा कि युद्ध अपराधों को निर्धारित करने के लिए राज्य विभाग द्वारा संचालित एक अलग कानूनी प्रक्रिया थी, जो अलग से चल रही थी।