दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को माना जाता है और वहां के राष्ट्रपति के सुरक्षा इंतजाम भी सबसे अधिक होते हैं। यूएस के राष्ट्रपति का सुरक्षा घेरा इतना तगड़ा होता है कि कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता। लेकिन हाल ही में एक ऐसी घटना हो गई जिसको लेकर पूरी दुनिया हैरान है।  

दरअसल, अमेरिका में एक खास तरह के कीड़े 17 सालों बाद जमीन के नीचे से निकल रहे हैं। अब ये कीड़े एक बार फिर चर्चा में हैं क्योंकि इन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पहली विदेश यात्रा में खलल डालने का काम किया है।

बाइडेन जब बुधवार को अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचे तो वायुसेना के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान एक सिकाडा उनकी गर्दन के पीछे आकर बैठ गया था। सभी सुरक्षा के घेरे को तोड़ते हुए ये कीड़ा बाइडेन के पास पहुंचा जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे हटाया।

जो बाइडेन ने इसके बाद वहां मौजूद पत्रकारों से ये भी कहा कि आप लोग सिकाडा से सावधान रहें। अभी मेरे ऊपर एक बैठ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति का ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हो रहा है।

बाइडेन की पहली विदेश यात्रा के लिए दर्जनों पत्रकार उनके साथ यूनाइटेड किंगडम जा रहे थे। हालांकि इन पत्रकारों के चार्टर्ड प्लेन को भी सिकाडा कीड़ों ने अपना शिकार बनाया और इसके चलते इस प्लेन को 7 घंटों बाद चलाया जा सका था।

ये कीड़े प्लेन के इंजन में भी घुस गए थे जिसके चलते इस फ्लाइट के टाइम को काफी आगे बढ़ाना पड़ा। ये प्लेन रात 9 बजे उड़ान भरने वाला था लेकिन आखिरकार ये रात 2.15 मिनट पर टेकऑफ के लिए तैयार हो पाया था।

गौरतलब है कि वाशिंगटन डी.सी. क्षेत्र अमेरिका के उन कई हिस्सों में से एक है, जो सिकाडा के झुंड से प्रभावित है। ये कीड़े धीरे-धीरे अमेरिका के 15 राज्यों में उभर रहे हैं। सिकाडा इससे पहले साल 2004 में बाहर आए थे और और कहा जा रहा है कि अब 2038 तक नजर नहीं आएंगे।

वैज्ञानिकों का कहना है कि सिकाडा कीट से कोई खतरा नहीं है क्योंकि ना तो ये इंसानों को ढूंढते हैं और ना ही उन्हें काटते हैं। सिकाडा कीड़ों की लंबाई 2 इंच तक हो सकती है। ये आमतौर पर दिखने में काले होते हैं और इनके पंख नारंगी होते हैं। लाल आंखों वाले इन कीड़ों के छह पैर होते हैं।

कुछ समय पहले जब अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने ग्वेटमाला के लिए उड़ान भरी थी तो भी इन कीड़ों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी। दरअसल सिकाडा को एक सीक्रेट सर्विस एजेंट और एक फोटोग्राफर की शर्ट की सिलवटों में छिपते हुए पकड़ा गया था। फ्लाइट के टेकऑफ से पहले इन्हें विमान से बाहर निकाल दिया गया था।