यूएस ओपन में मेन्स सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में रूस के डेनिल मेदवेदेव ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-4, 6-4, 6-4 हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। वहीं, इस हार के साथ ही नोवाक जोकोविच का 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना फिलहाल टूट गया।

21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की उम्मीद में मैदान पर उतरे जोकोविच अपने लय में नजर नहीं आए और लगातार तीनों सेट (6-4, 6-4, 6-4) गंवा दिए। वहीं, तीसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे 25 वर्षीय मेदवेदेव के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। इसी साल की शुरुआत में वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भी पहुंचे थे जहां नोवाक जोकोविच ने उन्हें खिताब जीतने से रोक दिया था। अब साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम में डेनिल मेदवेदेव ने यूएस ओपन का खिताब जीतकर नोवाक जोकोविच को इतिहास रचने से रोक दिया। कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि मेदवेदेव ने जोकोविच के साथ अपना हिसाब चुकता कर लिया।

अगर नोवाक जोकोविच यूएस ओपन फाइनल का यह मैच जीतते तो वह पुरुषों में सबसे अधिक सिंगल्स का ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते, लेकिन रूस के डेनिल मेदवेदेव ने जोकोविच का यह सपना तोड़ दिया। फिलहाल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ 20-20 ग्रैंड स्लैम जीतकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

जोकोविच ने इससे पहले इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब अपने नाम किया था। अगर वह यूएस ओपन जीत जाते तो एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले यानी कैलेंडर स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाते। फिलहाल पुरुषों में एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम खिताब आखिरी बार रॉड लेवर ने जीता था। लेवर ने यह उपलब्धि 1962 और 1969 में हासिल की थी। वहीं, महिलाओं में स्टेफी ग्राफ ने साल 1988 में यह रेकॉर्ड अपने नाम किया था।

34 वर्षीय जोकोविच ओवरऑल 31वीं बार जबकि यूएस ओपन के फाइनल में 9वीं बार पहुंचे थे। उन्होंने इसके साथ ही उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर की भी बराबरी की थी।

नोवाक ने सेमीफाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से पराजित किया था। सेमीफाइनल जीतने के साथ जोकोविच का इस सीजन जीत का रेकॉर्ड 27-0 हो गया था। दूसरी ओर मेदवेदेव ने सेमीफाइनल में कनाडा के फेलिक्स एगर एलियासिमे को 6-4, 7-6, 6-2 से शिकस्त देकर फाइनल में एंट्री की थी।