अमेरिका के अलास्का राज्य में फाइजर एवं बायोएनटेक की ओर से विकसित कोविड-19 का टीका लगाये जाने के बाद दो चिकित्साकर्मियों में गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया सामने आई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक जुनो शहर के बार्टलेट क्षेत्रीय अस्पताल में टीका लगाए जाने के 10 मिनट बाद एक स्वास्थ्य कर्मी, जो एक मध्यम आयु वर्ग की महिला है, में एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया विकसित हुयी। उसके चेहरे और धड़ पर दाने थे, हृदय गति में वृद्धि और सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। महिला को मूल रूप से बुधवार को छुट्टी दी जानी थी, लेकिन बाद में अस्पताल ने उसे एक और रात के लिए रोक लिया। उसी अस्पताल के एक अन्य चिकित्साकर्मी को बुधवार को टीका लगाये जाने के 10 मिनट बाद उसकी आंखें सूज गयीं, चक्कर आने लगे तथा गले पर खरोंच जैसे निशान उभर कर सामने आये। 

स्वास्थ्यकर्मी हालांकि अस्पताल में भर्ती किये जाने के एक घंटे के भीतर स्वस्थ हो गया और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। अमेरिका में कोरोना टीके के कारण एलर्जी होने का अब तक का यह पहला मामला है। गौरतलब है कि अमेरिका में इस सप्ताह के शुरूआत में फाइजर वैक्सीन से लोगों के टीकाकरण का अभियान शुरू किया गया है। यह टीका पहले चिकित्साकर्मियों तथा नर्सिंग होम के कर्मचारियों को लगाया जाना है। बसंत के मौसम तक करीब 10 करोड़ अमेरिकियों को टीका लगाया जाना है।