वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन (US National Security Advisor Jake Sullivan) ने सोमवार को चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जिएची के साथ द्विपक्षीय मुद्दों सहित रूस-यूक्रेन संकट पर बातचीत की। 

व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है, 'राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने आज रोम में चीनी राजनायिक यांग जिएची के साथ मुलाकात की।' 

यह भी पढ़ें- रूस बरसा रहा बम, यूक्रेन की यह मांग कोई नहीं कर रहा पूरा; जेलेंस्की ने दुनिया से लगाई गुहार

इस दौरान अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार सुलिवन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध की पर्याप्त चर्चा के साथ अमेरिका-चीन संबंधों में कई मुद्दों को उठाया। उन्होंने अमेरिका और चीन के बीच संचार की खुली लाइनों को बनाए रखने के महत्व को भी रेखांकित किया।

यह भी पढ़ें- भारत उठाएगा रूस-यूक्रेन युद्ध का फायदा! खरीदेगा बेहद सस्ता पेट्रोल डीजल

जापान ने 17 रूसी नागरिकों पर पाबंदी लगी दी

यूक्रेन (Ukraine) में रूस (Russia) के विशेष सैन्य अभियान (special military operation)के मद्देनजर जापान ने 17 रूसी नागरिकों पर पाबंदी लगी दी है। जापान ने जिन रूसी नागरिकों को प्रतिबंधित किया है, उनमें रूसी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के अध्यक्ष गेन्नेडी जुगानोव, ड्यूमा के सांसदों, व्यवसायी विक्टर वेक्सेलबर्ग और उद्यमी यूरी कोवलचुक के रिश्तेदार शामिल हैं। 

जापान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि जुगानोव, कानूननिर्माता लियोनिद कलाश्निकोव और अन्य लोगों की जापान में संपत्ति को फ्रीज करने के इन लोगों के धन हस्तांतरण पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा सूची में रेनोवा समूह के बोर्ड अध्यक्ष विक्टर वेक्सेलबर्ग और उद्यमी कोवलचुक के रिश्तेदार शामिल हैं।