अमेरिकी सेना (US Army) अब एक ऐसा हथियार बना रही है जो पलभर में तबाही मचा सकता है। यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली लेजर हथियार (laser weapon) है। यह हथियार करीब 300 किलोवाट का है जिसका अगले साल परीक्षण किया जा रहा है। इस खतरनाक हथियार को जनरल अटामिक्‍स इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक सिस्‍टम और बोइंग कंपनी मिलकर बना रही हैं। यह एक जहाज के कंटेनर के आकार का होगा जिसको विशाल ट्रक पर रखा जाएगा। यह अब तक का सबसे शक्तिशाली लेजर वेपन है।

जनरल अटामिक्‍स के मुताबिक यह बेहद ताकतवर, छोटा सा लेजर हथियार अब तक बनाए गए हथियारों में सबसे घातक है। अमेरिकी नौसेना ने सबसे पहली बार 'लॉज' नामक लेजर वेपन को वर्ष 2014 में बनाया था जिसको यूएसएस पेंस पर तैनात किया गया था। इस हथियार की क्षमता 30 किलोवाट थी।

अब इस नए लेजर हथियार (laser weapon) की मदद से किसी ड्रोन विमान को पलक झपकते ही मार गिराया जा सकता है। इस हथियार से एक बीम से किरणे निकलती हैं और उसी पल दुश्‍मन खाक हो जाता है। इस नए लेजर वेपन में कई शीशे लगाए गए हैं जो आपस में जुड़े हुए हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक इतने शक्तिशाली लेजर हथियार (Powerful laser weapon) की मदद से बड़े लक्ष्‍यों और तेजी से कई लक्ष्‍यों को तबाह किया जा सकता है। इस तरह के शक्तिशाली लेजर वेपन से आने वाले समय में बलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों, ड्रोन, फाइटर जेट और हेलिकॉप्‍टर का खात्‍मा किया जा सकता है।