वाशिंगटन। अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने यूक्रेन की रक्षा के लिए तत्काल सहायता पहुंचाने हेतु 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि मंजूरी दी है। अमेरिका ने इस राशि की मंजूरी यूक्रेन के रक्षा मंत्री द्वारा पश्चिमी देशों से पोलैंड के माध्यम से विमान-रोधी और टैंक-रोधी मिसाइल भेजने का आग्रह करने के बाद दी है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, 'यूक्रेन रूस के क्रूर और अकारण हमले के खिलाफ साहस और गर्व के साथ लड़ रहा है। राष्ट्रपति के एक प्रतिनिधिमंडल को भेजने के लिए मैं अधिकृत हुआ हूं। 

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी का जलवा! इटली से ले आए ये नायाब चीज

राष्ट्रपति ने यूक्रेन की रक्षा के लिए तत्काल सहायता के तौर पर 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर अभूतपूर्व राशि को मंजूर किया है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर में अमेरिका ने यूक्रेन को 20 करोड़ डॉलर की सहायता प्रदान की थी। ब्लिंकन ने कहा कि इस पैकेज में 'यूक्रेन को बख्तरबंद, हवाई और अन्य खतरों से निपटने में मदद करने के लिए और अधिक घातक रक्षात्मक सहायता' शामिल होगी। 

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच 500 रूपये के नोट ने मचाया तहलका, जानकर आपको भी लगेगा झटका

उन्होंने कहा, 'यह एक और स्पष्ट संकेत है कि अमेरिका यूक्रेन के लोगों के साथ खड़ा है क्योंकि वे अपने संप्रभु, साहसी और गौरवशाली राष्ट्र की रक्षा कर रहे हैं।' वहीं यूक्रेन के रक्षा मंत्री एलेक्सी रेजनिकोव ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि यूक्रेन की सेनाएं यूरोप की रक्षा कर रही हैं और अपने देश के लिए लड़ेंगी, लेकिन उन्हें समर्थन की जरूरत है। उन्होंने कहा, 'हमें अधिक से अधिक स्टिंगर (एंटी-एयरक्राफ्ट) और टैंक-विरोधी हथियारों की आवश्यकता है।' उन्होंने कहा, 'आप इसे पोलैंड तक पहुंचा सकते हैं। वहां से हम उन्हें पूरे देश में ले जाएंगे और अपनी रक्षा करेंगे।'