अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल से मुलाकात की और पूरे असम राज्य का दौर किया। राज्य के दौरे पर आए अमेरिकी राजदूत और मुख्यमंत्री के बीच व्यापाक, आवागमन और जैविक खेती के बारे में चर्चा हुई। साथ ही पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में अमेरिका तकनीकी राज्य सरकार को भरपूर मदद करेगा ताकि यह प्रेदश तेल के क्षेत्र का विस्तार कर आर्थिक रूप से सबल बन सके।

वैसे हर राज्य विदेशी तकनीक की मदद से विकास की सीढ़ियां चढ़ने की कोशिश कर रहा है जिससे की संपूर्ण भारत का विकास हो सके। अमेरिकी राजदूत जस्टर ने कहा कि जैविक खेती, चिकित्सा सेवा, डिजिटल इकोनॉमी आदी को लेकर अमरीका और असम सरकार के बीच द्विपक्षीय समझौता हो सकता है।

उन्होंने सीएम से कहा कि दक्षिण एशियाई देशों के बीच व्यापारिक गतिविधियों को बल देने में असम की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। असम विदेशी व्यापार की गतिविधियों से कई तरह के लाभ ले सकता है। जिससे राज्य की आर्थिक व्यवस्था मजबूत बनेगी और राज्य में खुशहाली आएगी।

सीएम अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि व्यापारिक गतिविधियों के लिए आवश्यक क्षेत्रीय आवागमन की सुविधाओं और दूसरे तरह के संपर्क स्थापित करने में अमेरिका अपना हाथ असम सरकार के साथ बढ़ाएगा। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री सोनोवाल ने अमरीकी राजदूत को बताया कि किस प्रकार से राज्य सरकार ने निवेश केे अनुकूल माहौल तैयार किया है।

इसी के साथ हाल ही के दिनों में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने 50 हजार का निवेश किया है। इस निवेश से राज्य के व्यापारिक कार्यों में लाभ मिलेगा। अमरीकी राजदूत ने मुख्यमंत्री की राज-कार्य की प्रशंसा करते हुए उन्हें अमेरिका  आने का न्योता दिया।