उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) पिछले माह 28 नवंबर को पेपर लीक की वजह से रद्द कर दी गई थी। अब इस एग्‍जाम को 1 महीने के अंदर दोबारा आयोजित करने का आश्‍वासन भी दिया गया है। राज्‍य के बेसिक शिक्षामंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि सभी तैयारियां पूरी कर जल्‍द एग्‍जाम डेट घोषित की जाएगी।

शिक्षामंत्री ने कहा कि पिछले पेपर लीक से सबक लेते हुए इस बार यूपीटीईटी परीक्षा में कई बदलाव किए जा रहे हैं। क्‍वेश्‍चन पेपर, कॉपी और OMR शीट हर स्‍टूडेंट के लिए एक सेपरेट लिफाफे में होंगे। जिससे हर परीक्षार्थी का पेपर और आंसर शीट अलग हो सके। परीक्षा सॉल्‍वर के द्वारा न दी जा सके इसके लिए OMR शीट की कोडिंग उम्‍मीदवार के आधार नंबर से लिंक करने का प्रयास किया जा र‍हा है। पेपर बुकलेट नॉन-टचेबल पैकेट्स में होंगे और ज्‍यादा कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा सेंटर्स तक पहुंचेंगे।

शिक्षामंत्री ने कहा कि अब पेपर प्रिंटिंग का काम केवल उन्‍हीं प्रिंटिंग प्रेस को दिया जाएगा जिसे गोपनीय दस्‍तावेज प्रिंट करने का अनुभव होगा। मानकों के अनुसार, प्रिंटिंग प्रेस किसी अन्‍य राज्‍य में होगी जिसकी दूरी भी कम से कम 1 हजार किलोमीटर होगी। सभी तैयारियां पूरी होने के बाद बोर्ड की तरफ से एग्‍जाम डेट का ऐलान किया जाएगा। कैंडिडेट्स को इस बार परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं देना होगा। एग्‍जाम डेट के संबंध में नोटिस updeled.gov.in पर जल्‍द जारी की जा सकती है।