UPSC CSE prelims एग्जाम डेट जारी होने जा रहा ही है। इस सिविल सर्विसेज की प्रारंभ‍िक परीक्षा की तारीख कल यानी 20 मई जो जारी की जा रही है। आयोग की वेबसाइट के अनुसार परीक्षा की तारीख पर जो भी फैसला होगा वो 20 मई को उपलब्ध कराया जाएगा।

UPSC द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक एग्जाम तारीख परीक्षा के 1 महीने पहले आ जाएगी, यानी कि तारीख की घोषणा के बाद उम्मीदवारों के पास 1 महीना तैयारी करने के लिए होगा। यूपीएससी सिविल सर्विसेज की एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट चेक कर सकेंगे।
आपको बता दें कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा 3 स्टेज में होती है। पहली स्टेज में प्री परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है। इसके बाद मेन परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। फिर फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन परीक्षा 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है।
सिविल सर्विसेज परीक्षा के जरिए ही देश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) और अन्य के लिए अफसर चुने जाते हैं। यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए हर साल करीब 10 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं।