भारत में यूपीआइ (UPI) पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है. छोटे कस्बों से लेकर शहरों के हर गली और नुक्कड़ पर UPI प्लेटफॉर्म, जैसे-गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pay) और पेटीएम (Paytm) जैसे एप्स से लेन-देन किया जा रहा है. UPI लेन-देन मोबाइल नंबर से करना आसान होता है, लेकिन कई बार मोबाइल नंबर का एक डिजिट भी गलत होने पर पैसे गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं. अगर आपके साथ ही ऐसी घटना हो गयी है, तो घबराने की जरूरत नहीं. आप इन आसान तरीकों को अपनाकर गलती से ट्रांसफर हुए पैसों को वापस पा सकते हैं.

यह भी पढ़े : पेट की सर्जरी की तो चकराया डाक्टर्स का दिमाग, अंदर कुछ ऐसा भरा पड़ा था ये देखकर दंग हुए  


UPI पेमेंट गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है, तो उसके लिए Google Pay, Phone Pay और Paytm जैसे थर्ड पार्टी एप्स जिम्मेदार नहीं होते हैं. इसके लिए आपको सीधे अपने बैंक शाखा में संपर्क करना होता है, जिस बैंक अकाउंट से आपका UPI पेमेंट लिंक है. ऐसे में अगर गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो गये हैं, तो आपको सीधे बैंक के कस्टमर केयर पर जानकारी देनी होती है. वैसे ज्यादातर मामलों में कस्टमर केयर बैंक को सीधे मेल करने की जानकारी देते हैं.

यह भी पढ़े : WhatsApp लेकर आया एक और कमाल का फीचर, Message Yourself', जानिए कैसे करेगा काम 


बैंक को करना होगा मेल

अपने संबंधित बैंक को मेल करने पर ज्यादातर मामलों में समाधान हो जाता है, लेकिन अगर मेल से मामले का निपटान नहीं होता है, तो आपको संबंधित बैंक ब्रांच विजिट करना होगा. हालांकि, बैक ब्रांच विजिट करने से पहले सारे डॉक्यूमेंट जैसे मेल प्रिंटआउट को साथ ले जाना होगा. इसके बाद बैंक मैनेजर रिप्लाइ करके बैंक में पैसे रिफंड कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : सबसे लंबे चुंबन का बना दिया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, 58 घंटे तक Kiss करता रहा ये जोड़ा 


जानें RBI के ये नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम के मुताबिक, गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने की शिकायत मिलने के 7 से लेकर 15 दिन के भीतर बैंक को निपटारा करना होता है. ऐसे में गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने पर जल्द से जल्द संबंधित बैंक शाखा व बैंक अधिकारी से बातचीत करें. अगर आपकी तरफ से गलत अकाउंट में भेजे गये पैसों को व्यक्ति खर्च भी कर देता है, तो नियम के मुताबिक बैंक को आपका पैसा रिफंड करना होगा. जबकि, पैसे खर्च करने वाले व्यक्ति के बैलेंस को निगेटिव कर दिया जायेगा.