पिछले कुछ महीनों में बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। जो निवेशकों के लिए बहुत फायदेमंद है। बैंकों द्वारा स्पेशल एफडी को भी लॉन्च की गई है। ऐसे में अगर आप एफडी में निवेश की योजना बना रहे हैं तो ये मौका आपके लिए अच्छ साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े : रमजान में नहीं सुन सकेंगे अजान! सरकार ने मस्जिदों के लाउडस्पीकर पर लगाया बैन

कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से 390 दिनों की एफडी पर 7.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है और वहीं 364 दिनों की एफडी पर 6.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। एसबीआई की 400 दिनों की एफडी पर 7.10 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है, वहीं एक साल से कम की एफडी पर 5.75 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 700 दिनों की स्पेशल एफडी पर 9.25 प्रतिशत और 1001 दिनों की एफडी पर 9.5 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है।

यह भी पढ़े : दिल्ली-गुरुग्राम के बीच 90 दिन के लिए बंद होगा एनएच 48, सफर पर निकलने से पहले देख ले वैकल्पिक रूट्स

अक्सर देखा जाता है कि एफडी निवेशक इस बात को लेकर काफी दुविधा में रहते हैं कि किस अवधि के लिए निवेश करें। एफडी की अवधि तय करने से पहले किसी निवेशक को अपने निवेश का कारण पता होना चाहिए। अगर निवेशक लंबी अवधि के नजरिए से निवेश कर रहा है, तो उसे अधिक सालों का विकल्प चुनना चाहिए। वहीं, अगर आप अधिक रिटर्न के लिए निवेश कर रहे हैं, तो आपको स्पेशल एफडी में निवेश करना चाहिए।