यूपी पुलिस की नौकरी पाने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने यूपी पुलिस भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से रेडियो कैडेर में हेड ऑपरेटर या हेड ऑपरेटर मैकेनिक पदों पर 900 से ज्यादा पद भरे जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

यूपी पुलिस भर्ती (UP Police Jobs) 2022 नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी से शुरू होंगे। जो उम्मीदवार इस भर्ती की सभी योग्यताएं पूरी करते हैं उन्हें 28 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन अप्लाई करने का मौका दिया जाएगा। आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख भी 28 फरवरी 2022 तक ही है। यूपी पुलिस जॉब की जरूरी जानकारी और नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे देख सकते हैं।

UP Police वैकेंसी डिटेल्स
जनरल कैटेगरी - 379 पद
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) - 92 पद

अन्य पिछड़ा वर्ग - 252 पद
अनुसूचित जाति - 195 पद
अनुसूचित जनजाति - 18 पद
कुल खाली पदों की संख्या - 936 पद (इनमें महिलाओं के लिए 186 सीटें, स्वतंत्रता संग्राम सेना के आश्रित की 18 सीटें और भूतपूर्व सैनिक की 46 सीटें आरक्षित हैं)

शैक्षणिक योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ज से इलेक्ट्रॉनिक, टेलीकम्युनिकेशन, इलेक्टिकल, कंप्यूटर साइंट, इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा या इसके समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके अलावा, डीओईएसीसी (DOEACC) या एनआईईएलआईटी (NIELIT) से 'ओ' लेवल कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

यूपी पुलिस भर्ती 2022 आयु सीमा
योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा 01 जुलाई 2022 को कम से कम 20 वर्ष और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सैलरी
यूपी पुलिस में हेड ऑपरेटर या हेड ऑपरेटर मैकेनिक की पोस्ट पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल-6 के तहत 34400 रुपये से 112400 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।