उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन वाले 35 क्षेत्रों की 36 सीटों के लिये हो रहे चुनाव में मतदान वाली 27 सीटों पर मंगलवार को मतगणना शुरु हो गयी। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरु हो गयी। 

ये भी पढ़ेंः रूस पर बड़ा एक्शन, इस देश ने 398 लोगों और 28 संगठनों पर लगाए प्रतिबंध


मतदान वाले 58 जिलों में स्थित 27 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये 09 अप्रैल को 739 मतदान केन्द्रों पर कुल 1,20,657 मतदाताओं में से लगभग 98 प्रतिशत ने मतदान किया था। इन सीटों पर चुनाव के मैदान में मौजूद कुल 95 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज मतगणना के बाद आज शाम को हो जायेगा। गौरतलब है कि स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन वाली सीटों पर लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायतों, ब्लॉक एवं नगर निगम सहित सभी प्राधिकरणों के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं। सीईओ कार्यालय ने स्पष्ट किया कि जिन नौ सीटों पर मतदान की नौबत नहीं आयी है उनमें सिर्फ एक उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में है। इन सभी सीटों पर पर सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार का नामांकन हो पाने के कारण इन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। 

ये भी पढ़ेंः रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इस देश में मच गई चीख-पुकार, एक झटके में हो गई 14 लोगों की मौत


निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने के लिए सभी जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। मतगणन स्थलों पर किसी तरह की अव्यवस्था पैदा न हो इसके लिए प्रशासन ने पूरे इंतजाम किये हैं। मतगणना के लिए पृथक प्रवेश एवं निकासी द्वार बनाये गये हैं जिससे मतगणना कर्मी और प्रत्याशी आदि आ जा सकेंगे। मतगणना स्थल के आसपास किसी तरह के व्यावधान से बचने के लिए बैरियर प्वांइट और यातायात डायवर्जन प्वांइट बनाये गये हैं, जहां व्यवस्थाएं संभालने की जिम्मेदारी क्षेत्राधिकारी नगर और प्रभारी, यातायात को दी गयी है। जिन नौ सीटों पर भाजपा को वॉकओवर मिला है, उनमें से मिर्जापुर सोनभद्र सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार रमेश यादव ने चुनाव लडऩे से मना कर दिया। इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी विनीत ङ्क्षसह निर्विरोध चुने गये। इसी प्रकार बदायूं सीट पर सपा के उम्मीदवार विनोद कुमार शाक्य, गाजीपुर सीट पर भोलानाथ शुक्ला और हरदोई सीट पर सपा के राजिउद्दीन ने अपना नामांकन वापस ले लिया। 

इस कारण से बदायूं सीट पर भाजपा के प्रत्याशी वागीश पाठक, गाजीपुर सीट पर भाजपा के विशाल सिंह चंदेल और हरदोई में अशोक अग्रवाल को निर्विरोध चुना गया। अलीगढ़ हाथरस सीट पर सपा के उम्मीदवार जसवंत ङ्क्षसह का नामांकन चुनाव आयोग द्वारा जांच में रद्द होने के कारण भाजपा के चौधरी ऋषिपाल ङ्क्षसह की जीत का रास्ता सुगम हो गया है। इसी प्रकार लखीमपुर खीरी सीट पर सपा के अनुराग पटेल और मथुरा एटा मैनपुरी क्षेत्र की दोनों सीटों पर सपा के प्रत्याशियों का नामांकन रद्द घोषित हो जाने से इन सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों को निर्विरोध घोषित किया गया है। बुलंदशहर गौतम बुद्ध नगर सीट पर सपा रालोद ने संयुक्त उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन अंतिम वक्त मेें उसने अपना नामांकन वापस लेकर भाजपा की राह को आसान बना दिया।

- बस्ती सिद्धार्थनगर MLC सीट पर बीजेपी की जीत

- अयोध्या में बीजेपी कैंडिडेट जीत की ओर

- वाराणसी में निर्दलीय कैंडिडेट आगे, BJP तीसरे नंबर पर

- गाजीपुर MLC सीट पर बीजेपी के विशाल जीते

- जौनपुर में बीजेपी कैंडिडेट आगे

- बाराबंकी MLC सीट पर बीजेपी की जीत

- फर्रुखाबाद में बीजेपी प्रत्याशी प्रांशु दत्त आगे