UP 10वीं व 12वीं Board Result को लेकर खुशखबरी है। क्योंकि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के रिजल्ट (UP Board 10th and 12th Result) का इंतजार जून में ही खत्म होने जा रहा है। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 99 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो गया है।
बताया गया है कि बोर्ड ने प्रदेश के कुल 67 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है। 8 जिलों में मूल्यांकन का काम बचा हैस इनमें में ऑरेंज जोन का बस्ती , रेड जोन का आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली और वाराणसी हैं। राज्य के शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा पहले ही जून के आखिरी सप्ताह तक 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी किए जाने की बात कह चुके हैं।
यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in, और results.nic.in पर चेक किया जा सकेगा। इस साल करीब 56 लाख स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी थी। इस बार कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण रिजल्ट में देरी हुई है।
यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को हर विषय में कम से कम 35 फीसदी अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। पिछले शैक्षणिक सत्र में, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट पहले जारी करने वाले राज्य बोर्डों में से एक था। पिछले साल 27 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया गया था। 10वीं में 80.07 स्टूडेंट्स और 12वीं में 70.06 स्टूडेंट्स पास हुए थे।