उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनैतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। इस बीच खबर आ रही है कि प्रियंका गांधी रायबरेली या अमेठी से चुनाव लड़ सकती हैं। दरअसल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के ऑफिस में इन दिनों रायबरेली और अमेठी के डेटा जुटाए जा रहे हैं। ऐसे में कयास लगा जा रहा है कि प्रियंका यहां से चुनाव लड़ सकती हैं। 

यदि ऐसा हुआ तो प्रियंका, गांधी परिवार की पहली सदस्य होंगी जो विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। इससे पहले गांधी परिवार के सभी सदस्यों ने सिर्फ लोकसभा चुनाव लड़ा है। प्रियंका पिछले लंबे समय से यूपी में एक्टिव हैं और लोगों के बीच जाकर अपना जनाधार मजबूत करने में जुटी हुई हैं। सूत्रों का कहना है कि प्रियंका की पहली पसंद अमेठी है, क्योंकि वहां राहुल गांधी की हार का बदला लेने के लिए अमेठी में लोकसभा चुनावों की जमीन तैयार करेंगी। जिससे स्मृति ईरानी को 2024 के लोकसभा चुनावों में चुनौती दी जा सके। 

प्रियंका गांधी ने चुनाव लडऩे या ना लडऩे को लेकर खुद कोई संकेत नहीं दिए हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि प्रियंका गांधी के ऑफिस की तरफ से चुनावी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए रायबरेली और अमेठी के डेटा जुटाए जा रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव हार जाने के बाद वहां गांधी परिवार का दबदबा कम हुआ है। वहीं, कांग्रेस चेयरपर्सन सोनिया गांधी की सेहत ठीक नहीं होने के चलते रायबरेली में भी गांधी परिवार का जनता से संपर्क कम हुआ है।