राष्ट्रपति चाहे किसी भी देश को उनका अपना रूतबा होता है, लेकिन भारत से भी बड़े एक देश के राष्ट्रपति के साथ ऐसा हुआ पूरी दुनिया चौंक गई। जी हां, ये देश है ब्राजील, जहां के राष्ट्रपति को अमेरिका के एक रेस्टोरेंट में जगह नहीं मिली। इसके बाद उन्हें फुटपाथ पर खड़े होकर भोजन करना पड़ा। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में भाग लेने के लिए तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष अमेरिका पहुंचे हैं। इस बीच अमेरिका से ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी पहुंचे हैं और उनके साथही यह वाकया हुआ है। उनकी यह तस्वीर सामने अब दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रही है। इस तस्वीर में बोल्सोनारो फुटपाथ पर खड़े होकर पिज्जा खा रहे हैं।

इन तस्वीरों में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को न्यूयॉर्क की सड़कों पर फुटपाथ किनारे पिज्जा खाते हुए देखा जा सकता है। इसे देखकर लोगों के मन में सवाल उठा कि आखिर किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष जो संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिस्सा लेने आया हो, उसके इस तरह सड़क किनारे पिज्जा खाने के पीछे की क्या कहानी हो सकती है।

इसके पीछे कि जो वजह है वो है कोरोना वैक्सीन। जी हां, अमेरिका के होटलों/ रेस्तरां में एंट्री के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाने का प्रूफ होना जरूरी है। बिना इसके आपको होटल या रेस्तरां में एंट्री नहीं मिलेगी। ऐसे में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और उनके साथ के लोगों को रेस्तरां में एंट्री नहीं मिल सकी, क्योंकि उनके पास वैक्सीनेशन का प्रूफ नहीं था।

खबर है कि बोल्सोनारो ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है। उनका कहना है कि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत है। बताया गया कि ब्राजील के राष्ट्रपति के प्रतिनिधिमंडल में शामिल मंत्रियों ने रविवार रात न्यूयॉर्क के फुटपाथ से सहयोगियों के साथ तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें बोल्सोनारो भी पिज्जा के स्लाइस खा रहे थे।