1 सितंबर से अनलॉकडाउन 4.0 शुरू हो रहा है जिसके तहत मेट्रो से लेकर सिनेमा हॉल और ट्रेनें चालू करने की अनुमति मिल सकती है। इसको लेकर विस्तृत गाइडलाइंस जल्द जारी की जा सकती है। खबर है कि सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध उठाने का ऐलान कर सकती है, हालांकि किस राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में अनलॉक 4.0 के कितने प्रावधान लागू होंगे, यह उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ताजा हालात पर निर्भर करेगा।
केंद्र सरकार को अब तक लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेन सर्विस, सिंगल थिएटर सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल समेत ऐसी ही कुछ अन्य जगहों को खोलने पर अलग-अलग तरह की राय दी गई है। इन सुझावों के आधार पर केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 के तहत सितंबर के पहले हफ्ते से लोकल ट्रेनों और मेट्रो ट्रेन सर्विस खोलने पर विचार कर रही है। संभव है कि सरकार सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉलों को भी खोलने की अनुमति दे दे। हालांकि, इसके लिए कड़ी शर्तें रखी जाएंगी। इसी तरह, सरकार ऑडोटोरियम, हॉल आदि को भी खोलने की अनुमति दे सकती है। इन्हें सोशल डिस्टैंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, टेंपरेचर चेक, क्षमता से कम भीड़ जुटाने जैसी शर्तें रखी जानी तय है।
आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में फैली कोविड-19 महामारी के कारण देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू हो गया था। 8 जून को अनलॉक 1.0 का ऐलान किया गया। तब तक अनिवार्य वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति के अलावा देश में सारी आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ी रहीं। अब तक अनलॉक 3.0 का ऐलान हो चुका है। 29 जून को अनलॉक 2.0 की घोषणा हुई और नई गाइडलांस के साथ 1 जुलाई से यह लागू हो गया था। फिर 29 जुलाई को अनलॉक 3.0 के तहत नई गाइलाइंस का ऐलान किया गया जो 1 अगस्त से लागू हो गई।