कोरोना के कमजोर होते ही देश में कई राज्यों ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है। लॉकडाउन को अनलॉक करने के बाद राज्य सरकारों ने कई पाबंदियां भी रखी है। बाजार खोलने और बंद करने का टाइम फिक्स कर रखा है और कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने पर भारी जुर्माने की भी शर्तें भी रखी है। इस कड़ी में बिहार में कोरोना महामारी को रोकने के उद्देश्य से लगाया गया लॉकडाउन हटा दिया है।



लॉक अनलॉक

अनलॉक की घोषणा बिहार सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद की गया है। बिहार सरकार ने इस दौरान कई तरह की बंदिशों को लागू रखने का जारी रखा है जिसमें नाइट कर्फ्यू भी शामिल है। सरकार कोरोना के नए नियमों को लेकर जल्द ही निर्देश भी जारी किए जाएंगे। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि “लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है अतः लॉकडाउन खत्म करते हुये शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा ”।


50 प्रतिशत उपस्थिति


अनलॉक की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4 बजे अपराह्न तक खुलेंगेय दुकान खुलने की अवधि 5 बजे अपराह्न तक बढेंगी। आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे साथ ही निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में लॉकडाउन लगाने के बाद से कोरोना के संक्रमण में तेजी से गिरावट आई है।